scriptUS Presidential Elections: डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़ रहीं कमला हैरिस, चौंका देगी ये सर्वे रिपोर्ट  | Survey report on candidacy of US Presidential Elections between Donald Trump and Kamala Harris | Patrika News
विदेश

US Presidential Elections: डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़ रहीं कमला हैरिस, चौंका देगी ये सर्वे रिपोर्ट 

US Presidential Elections: हैरिस के आने के बाद चुनावी मैदान में डेमोक्रेटिक पार्टी को एक संजीवनी मिली है। कमला हैरिस ट्रंप के सामने कितनी टिकती हैं इसे लेकर अमेरिकी मीडिया ने सर्वे रिपोर्ट पेश की है। जिसमें चौंकाने वाले नतीजे दिखाई दे रहे हैं।

नई दिल्लीJul 27, 2024 / 01:08 pm

Jyoti Sharma

Kamala Harris And Donald Trump

Kamala Harris And Donald Trump

US Presidential Elections: 5 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव है। अभी तक इस चुनाव में बाइडेन और ट्रंप के बीच मुकाबले की बात होती थीं लेकिन अब ये गेम बदल गया है. अब ट्रंप (Donald Trump) के आगे बुजुर्ग बाइडेन नहीं बल्कि बेहद एक्टिव भारतवंशी कमला हैरिस हैं। कमला हैरिस जब से डमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित हुई हैं तब से वो और ज्यादा इलेक्शन को लेकर एक्टिव हो गई हैं और तो और अमेरिका की जनता अब कमला हैरिस (Kamala Harris) को बहुत प्यार दे रही है। जो उन्हें बाइडेन (Joe Boiden) से भी ज्यादा लोकप्रिय बना रहा है। हैरिस के आने के बाद चुनावी मैदान में डेमोक्रेटिक पार्टी को एक संजीवनी मिली है। कमला हैरिस ट्रंप के सामने कितनी टिकती हैं इसे लेकर अमेरिकी मीडिया ने सर्वे रिपोर्ट पेश की है। जिसमें चौंकाने वाले नतीजे दिखाई दे रहे हैं। 

डोनाल्ड ट्रंप को दे रहीं कड़ी टक्कर

दरअसल इन सर्वे रिपोर्ट में कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़ती दिखाई दे रही हैं तो कहीं उनके बराबरी में दिखाई दे रही हैं यानी कमला हैरिस और डेमोक्रेटिक पार्टी थोड़ी और ताकत लगा दी और ट्रंप का सत्ता में वापसी करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है जिससे अमेरिका का ये राष्ट्रपति चुनाव काफी रोचक हो जाएगा। ऐसे में ये चुनाव अब काफी दिलचस्प होने वाला है। 

देश और नागरिकों के लिए कौन नेता कैसा है?

22 से 24 जुलाई तक किए गए न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज के सर्वे में दोनों नेताओं के बारे में लोगों की राय।

Survey report on candidacy of US Presidential Elections between Donald Trump and Kamala Harris
Survey report on candidacy of US Presidential Elections between Donald Trump and Kamala Harris
 

ओबामा का साथ मिलने से और मजबूत हो गईं हैरिस 

शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) और उनकी पत्नी मिशेल ने कमला हैरिस की उम्मीदवारी पर समर्थन दे दिया। ओबामा ने एक वीडियो संदेश में कहा, उन्हें और मिशेल को कमला हैरिस का समर्थन करके गर्व हो रहा है। हमें लगता है वे अमेरिका की शानदार राष्ट्रपति बनेंगी, उन्हें हमारा पूरा समर्थन है। हैरिस ने समर्थन के लिए ओबामा दंपती का आभार व्यक्त किया। गौरतलब है कि बराक ओबामा को लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं थी। माना जाता है कि ओबामा को बड़ी डेमोक्रेटिक लॉबी का समर्थन हासिल है, इसलिए उनका समर्थन हैरिस के लिए बड़ी जीत है। बराक और मिशेल ओबामा ने 2016 में हिलेरी क्लिंटन और 2020 में जो बाइडन के लिए चुनाव में प्रचार किया था। अब डेमोक्रेटिक पार्टी में हैरिस ही राष्ट्रपति पद के लिए सबसे बड़ी दावेदार हैं, हालांकि अंतिम निर्णय अगले माह होने वाली पार्टी की नेशनल कन्वेंशन में होगा।

बाइडन के लिए भी देर से पत्ते खोले थे

ओबामा ने चार साल पहले भी देर से ही पत्ते खोले थे। तब डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन के समर्थक ओबामा पर दबाव डाल रहे थे कि वे जल्द उनका समर्थन करें। हालांकि सीनेटर बर्नी सैंडर्स के रेस से हटने के बाद ही ओबामा, बाइडन के समर्थन में आगे आए थे। सूत्रों की मानें तो ओबामा एक ऐसी भूमिका निभाना चाहते हैं, ताकि पार्टी चुने हुए उम्मीदवार के पक्ष में एक साथ नजर आए।

स्विंग राज्यों में भी बढ़त बना रहीं

बाइडन के रेस से हटने के बाद सर्वे में कमला हैरिस लगातार मजबूत बनी हुई हैं। ताजा सर्वे के मुताबिक स्विंग वोटों वाले राज्य मिशिगन, पेन्सिल्वेनिया, एरिजोना और जॉर्जिया में ट्रंप मामूली अंतर से आगे हैं, जबकि विस्कॉन्सिन में दोनों 47 फीसदी के साथ बराबरी पर हैं।

Hindi News/ world / US Presidential Elections: डोनाल्ड ट्रंप पर भारी पड़ रहीं कमला हैरिस, चौंका देगी ये सर्वे रिपोर्ट 

ट्रेंडिंग वीडियो