scriptSunita Williams: सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी की तय हो गई तारीख, NASA ने लगाई मुहर | Sunita Williams will return From space to Earth in February 2025 NASA Confirms | Patrika News
विदेश

Sunita Williams: सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी की तय हो गई तारीख, NASA ने लगाई मुहर

Sunita Williams: अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने रविवार को सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की धरती पर वापसी की तारीख का औपचारिक रूप से ऐलान कर दिया है।

नई दिल्लीAug 25, 2024 / 11:16 am

Jyoti Sharma

Sunita Williams

Sunita Williams

Sunita Williams: अंतरिक्ष में 2 महीने से फंसी भारतवंशी अमेरिकी अंतरिक्षयात्री सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी की तारीख का ऐलान हो गया है। अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने कंफर्म करते हुए ये ऐलान किया है कि सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर की अंतरिक्ष से धरती पर वापसी फरवरी 2025 में होगी। तब ये दोनों अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष के स्पेस स्टेशन (ISS) में ही रहेंगे। नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी NASA ने कहा कि 2 अंतरिक्ष यात्रियों बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स को वर्तमान में पृथ्वी पर वापस लाना बहुत जोखिम भरा है, जिसके चलते बोइंग का स्टारलाइनर (Startliner) कैप्सूल दो अंतरिक्ष यात्रियों के बिना वापस लौटेगा।

25 फरवरी 2025 है वापसी की तारीख

विल्मोर और विलियम्स अभियान के हिस्से के रूप में औपचारिक रूप से अपना काम जारी रखेंगे और 25 फरवरी, 2025 को ही वापस लौटेंगे। इसका मतलब है कि जो एक हफ्ते में जो टेस्टिंग फ्लाइट होने वाली थी उसे अब लगभग 8 महीने तक बढ़ा दिया गया है। 
NASA ने कहा कि सुनीता और विल्मोर एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन को सौंपे गए दो अन्य चालक दल के सदस्यों के साथ ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर घर लौटेंगे। स्टारलाइनर के अंतरिक्ष स्टेशन से निकलने और सितंबर की शुरुआत में धरती पर प्रवेश और लैंडिंग करने की उम्मीद है। ये कैप्सूल की बिना चालक दल की वापसी नासा और बोइंग को स्टारलाइनर की आगामी उड़ान के दौरान परीक्षण डेटा इकट्ठा करने की अनुमति देगी, जबकि इसके चालक दल के लिए जरूरत से ज्यादा जोखिम भी नहीं उठाना पड़ेगा।

जून में दस दिन के मिशन के लिए भरी थी अंतरिक्ष की उड़ान

बता दें कि बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स, जिन्होंने जून में नासा के बोइंग क्रू फ्लाइट टेस्ट में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी, वो गतिविधियों के अलावा स्टेशन अनुसंधान, रखरखाव और स्टारलाइनर सिस्टम परीक्षण और डेटा विश्लेषण का समर्थन कर रहे हैं।

Hindi News/ world / Sunita Williams: सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी की तय हो गई तारीख, NASA ने लगाई मुहर

ट्रेंडिंग वीडियो