scriptखत्म हुआ शेख हसीना का 15 साल का राज, जान बचाने के लिए भारत में लेनी पड़ी शरण | Sheikh Hasina 15 year tenure as PM ends, flies Bangladesh to take shelter in India | Patrika News
विदेश

खत्म हुआ शेख हसीना का 15 साल का राज, जान बचाने के लिए भारत में लेनी पड़ी शरण

Sheikh Hasina Resigns: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इतना ही नहीं, जान बचाने के लिए वह बांग्लादेश छोड़कर भाग गई है और शरण के लिए ऐसे देश पहुंच गई हैं जिसकी वजह से आज बांग्लादेश का अस्तित्व है।

नई दिल्लीAug 05, 2024 / 06:25 pm

Tanay Mishra

Sheikh Hasina

Sheikh Hasina

बांग्लादेश (Bangladesh) की पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बांग्लादेश में इस समय आरक्षण मुद्दे पर चल रहा विवाद बहुत ज़्यादा बढ़ गया है और इस वजह से देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इन दंगों की वजह से 300 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में शेख हसीना पर इस्तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा था और आज बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकार-उज़-ज़मान (Waker-uz-Zaman) ने भी शेख हसीना को पीएम पद से इस्तीफा देकर देश छोड़ने का अल्टीमेटम दे दिया। ऐसे में शेख हसीना पीएम पद से इस्तीफा देकर अपनी बहन शेख रेहाना (Sheikh Rehana) के साथ देश छोड़कर भाग गई।

खत्म हुआ शेख हसीना का 15 साल का राज

आज इस्तीफे के साथ ही शेख हसीना का 15 साल का राज भी खत्म हो गया है। 76 वर्षीय शेख हसीना 6 जनवरी, 2009 को पहली बार बांग्लादेश की पीएम बनी थी। आज, 5 अगस्त, 2024 को इस्तीफे के साथ ही उनका पीएम पद का 15 साल का लंबा कार्यकाल खत्म हो गया है।

जान बचाने के लिए भारत में लेनी पड़ी शरण

शेख हसीना अपनी जान बचाने के लिए अपनी बहन के साथ देश छोड़कर भारत (India) आ गई है। बांग्लादेश एक समय पर पाकिस्तान का हिस्सा था। भारत की मदद से ही बांग्लादेश एक आज़ाद देश बना था। अब हालात ऐसे हो गए हैं कि पिछले 15 साल से बांग्लादेश की पीएम रही शेख हसीना को आज जान बचाने के लिए भारत में ही शरण लेनी पड़ी है। पहले खबर आई थी कि (Tripura) की राजधानी अगरतला (Agartala) में उनका हेलीकॉप्टर लैंड हो चुका है। लेकिन यह सिर्फ अफवाह थी। शेख हसीना को उनकी बहन के साथ ग़ाज़ियाबाद (Ghaziabad) लाया गया है। गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस (Hindon Airbase) पर शेख हसीना का विमान लैंड कर गया है। हिंडन एयरबेस से शेख हसीना को दिल्ली (Delhi) लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, हेलीकॉप्टर में देश छोड़कर पहुंची भारत

Hindi News/ world / खत्म हुआ शेख हसीना का 15 साल का राज, जान बचाने के लिए भारत में लेनी पड़ी शरण

ट्रेंडिंग वीडियो