scriptRussia : रूस की जासूसी कर रहा था फ्रांसीसी, फ्रांस के राष्ट्रपति ने दिया यह बड़ा बयान | Russian authorities detain French man accused of gathering militaryintel | Patrika News
विदेश

Russia : रूस की जासूसी कर रहा था फ्रांसीसी, फ्रांस के राष्ट्रपति ने दिया यह बड़ा बयान

Russia detain French man: रूस में एक फ्रांसीसी नागरिक को जासूसी के आरोप में हिरासत में लिया गया है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की, हालांकि उन्होंने उस व्यक्ति और फ्रांसीसी सरकार के बीच किसी भी तरह का संबंध होने से इनकार किया है।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 03:42 pm

M I Zahir

Frenchman

Frenchman

Russia detain French man: मैक्रॉन ने कहा, “किसी भी तरह से वह फ्रांस के लिए काम नहीं कर रहा था। अब हम बहुत सतर्क हैं, उसे ऐसे मामले में लागू होने वाली सभी कांसुलर सुरक्षा प्राप्त होगी। हम जो ब्रेनवॉशिंग सुन रहे हैं, उसके सामने मैं सच कहना चाहता हूं।”

शक जब गहराया

रूसी जांच समिति के अनुसार, एक फ्रांसीसी नागरिक, जिसे कथित तौर पर गैर-लाभकारी स्विस सेंटर फॉर ह्यूमैनिटेरियन डायलॉग की ओर से नियोजित किया गया था, को “रूसी संघ की सैन्य गतिविधियों के क्षेत्र में जानकारी एकत्र करने” के संदेह में गिरफ्तार किया गया था।

मॉस्को के एक कैफे से गिरफ्तार किया

जांच समिति की ओर से जारी किए गए वीडियो फुटेज में उस व्यक्ति को सैन्य वैन में ले जाने से पहले मॉस्को के एक कैफे में सुरक्षाकर्मियों की ओर से पकड़ते हुए बताया जा रहा है। जांच समिति का आरोप है कि फ्रांसीसी नागरिक विदेशी एजेंट के रूप में पंजीकरण कराए बिना कई वर्षों से रूस की “सैन्य और सैन्य-तकनीकी गतिविधियों” पर खुफिया जानकारी एकत्र कर रहा था।

सत्ता से बाहर होना शामिल

जांच समिति ने कहा, “इन उद्देश्यों के लिए, उन्होंने बार-बार मास्को शहर सहित रूस के क्षेत्र का दौरा किया, जहां उन्होंने रूसी संघ के नागरिकों के साथ बैठकें कीं।” जांच समिति के एक अधिकारी ने रूसी राज्य समाचार एजेंसी टीएएसएस को सूचित किया कि उस व्यक्ति ने फरवरी 2014 में यूक्रेन की घटनाओं के बाद यूरेशियाई मुद्दों को संभालने वाले गैर-लाभकारी संगठन में एक सलाहकार के रूप में काम किया था, जिसमें कीव में बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन और सत्ता से बाहर होना शामिल था। रूस और पश्चिमी देशों के बीच तब तनाव बढ़ गया जब दो साल पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Vladimir Putin ने यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया।

पत्रकार अलसु कुर्माशेवा को हिरासत में लिया था

बढ़ते तनाव के बीच, कई पश्चिमी लोगों ने खुद को रूस में हिरासत में पाया है। अमरीकी-रूसी पत्रकार अलसु कुर्माशेवा को पिछले साल रूसी शहर कज़ान में चेक गणराज्य की वापसी उड़ान का इंतजार करते समय हिरासत में लिया गया था, जहां वह रहती थीं। उस पर एक विदेशी एजेंट के रूप में पंजीकरण करने से इनकार करने का आरोप है, कुर्माशेवा अपने नियोक्ता, यूएस-वित्त पोषित रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी (आरएफई/आरएल) के अनुसार, एक जरूरी पारिवारिक मामले के कारण मई में रूस पहुंची।

रूस ने सख्त बनाया कानून

रूस ने 2022 में “विदेशी एजेंटों” पर अपने कानून को व्यापक बनाया, जो पुतिन के तहत स्वतंत्र भाषण और विरोध पर तीव्र कार्रवाई करने का संकेत देता है। विदेश से धन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों या संगठनों को अब विदेशी एजेंटों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, साथ ही उन लोगों को भी जिन्हें “समर्थन प्राप्त हुआ है और (या) विदेशी प्रभाव में हैं।”

पत्रकार इवान गेर्शकोविच भी हुए गिरफ्तार

सन 2023 में, वॉल स्ट्रीट जर्नल के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच को एक कार्य यात्रा के दौरान गिरफ्तार किया गया था और उन पर जासूसी का आरोप लगाया गया था, इन आरोपों का उन्होंने और उनके नियोक्ता ने सख्ती से खंडन किया था। वह प्री-ट्रायल हिरासत में है, उसकी हिरासत 30 जून तक बढ़ा दी गई है। जानकारी के अनुसार, दोषी पाए जाने पर गेर्शकोविच को 20 साल की जेल हो सकती है।

Hindi News/ world / Russia : रूस की जासूसी कर रहा था फ्रांसीसी, फ्रांस के राष्ट्रपति ने दिया यह बड़ा बयान

ट्रेंडिंग वीडियो