scriptयूक्रेन में बच्चों के हॉस्पिटल समेत अलग-अलग जगहों पर रूस के हमले, 31 लोगों की मौत | Russian attack across Ukrainian cities killed 31 people | Patrika News
विदेश

यूक्रेन में बच्चों के हॉस्पिटल समेत अलग-अलग जगहों पर रूस के हमले, 31 लोगों की मौत

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच 2 साल से भी ज़्यादा समय से युद्ध जारी है। अब तक रूस ने यूक्रेन पर कई हमले किए हैं और आज एक बार रूस ने यूक्रेन पर भीषण हमले किए, जिनमें अब तक 31 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

नई दिल्लीJul 08, 2024 / 06:48 pm

Tanay Mishra

Russia attacks Okhmatdyt children hospital

Russia attacks Okhmatdyt children hospital

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुआ युद्ध 2 साल से भी ज़्यादा समय से चलने के बाद भी अभी खत्म नहीं हुआ है और अभी भी जारी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन पर कब्ज़ा करना चाहते थे और इसी वजह से रूस ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू किया। हालांकि अभी तक पुतिन को अपने इरादे में कामयाबी नहीं मिली है। रूस ने यूक्रेन के छोटे से हिस्से पर तो कब्ज़ा किया है, पर पूरी तरह नहीं। हालांकि इस युद्ध की वजह से यूक्रेन में जान-माल के नुकसान के साथ ही कई शहरों में भारी तबाही भी मच चुकी है। पर इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना भी डटकर रूस की सेना का सामना कर रही है और अपने देश के कई हिस्सों से उनके कब्ज़े को हटा भी चुकी है। इससे रूस की सेना को भी काफी नुकसान हुआ है। हालांकि रूस ने इस युद्ध के दौरान अब तक यूक्रेन पर कई हमले किए हैं और आज, सोमवार, 8 जुलाई को एक बार फिर रूस ने यूक्रेन के अलग-अलग शहरों पर हमले किए।

अलग-अलग शहरों पर दागी मिसाइलें

रूस ने आज सुबह यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइलें दागी। यूक्रेन ने इनमें से कई मिसाइलों को तो मार गिराया, पर सभी मिसाइलों को रोका नहीं जा सका। इस वजह से यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में ये मिसाइलें गिरी जिनमें यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) भी शामिल है। एक मिसाइल तो कीव में ओखमतदित (Okhmatdyt) चिल्ड्रन हॉस्पिटल पर गिरी। इन हमलों से यूक्रेन में जान-माल का काफी नुकसान हुआ।

31 लोगों की मौत

रूस के यूक्रेनी शहरों पर आज किए हमलों में अब तक 31 लोगों की मौत हो चुकी है। ओखमतदित चिल्ड्रन हॉस्पिटल पर रूस के हमले की वजह से भी लोगों की मौत हुई। मरने वालों का आंकड़ा बढ़ने की भी आशंका जताई जा रही है।

कई लोग घायल

आज रूस के यूक्रेनी शहरों पर किए गए हमलों में कई लोग घायल भी हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। कुछ घायलों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने की निंदा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) ने आज यूक्रेन पर रूस के किए हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की।

यह भी पढ़ें

फिलीपींस में सेना और विद्रोहियों में हुई झड़प, 2 विद्रोही ढेर

Hindi News/ world / यूक्रेन में बच्चों के हॉस्पिटल समेत अलग-अलग जगहों पर रूस के हमले, 31 लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो