scriptRussia-Ukraine War : रूस ने कहा -हम परमाणु शक्ति हैं, अगर हमें किसी ने धमकी दी तो देख लेंगे | Russia-Ukraine War: Russia said - We are a Nuclear Power, if anyone threatens us we will see | Patrika News
विदेश

Russia-Ukraine War : रूस ने कहा -हम परमाणु शक्ति हैं, अगर हमें किसी ने धमकी दी तो देख लेंगे

Russia said-We are Nuclear Power, If anyone threatens us then we will see : रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया को अपनी ताकत का एहसास करवाते ललकारते हुए कहा है कि हम परमाणु शक्ति देश हैं और कोई भी देश हमें धमकी देने की भी न सोचे, अगर ऐसी गलती ​की तो परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे।

नई दिल्लीMay 09, 2024 / 06:13 pm

M I Zahir

Russia-The-Nuclear-Power

Russia-Ukraine War: Russia said – We are a Nuclear Power, if anyone threatens us we will see

Russia said-We are Nuclear Power, If anyone threatens us then we will see : रूस-यूक्रेन युद्ध ( Russia-Ukraine War ) के चलते रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Russian President Vladimir Putin) ने कहा ​है कि हम परमाणु शक्ति हैं और दुनिया का कोई भी देश हमें धमकी देने की हिमाकत न करे। अगर किसी देश ने ऐसा किया तो हम देख लेंगे। पुतिन ने पश्चिम पर वैश्विक संघर्ष का जोखिम उठाने का आरोप लगाया है।

परमाणु शक्ति को धमकी ?

उन्होंने कहा कि किसी को भी दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु शक्ति को धमकी देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। जैसा कि रूस ने द्वितीय विश्व युद्ध (World War II ) में नाजी जर्मनी (Nazi Germany) पर सोवियत संघ ( The Soviet Union) की जीत को चिह्नित किया।

सोवियत संघ की निर्णायक भूमिका

पुतिन ने कहा कि रूसी सेनाएं यूक्रेन में पश्चिमी समर्थित ताकतों के खिलाफ आगे बढ़ रही थीं। उन्होंने जर्मनी को हराने और दुनिया भर में संघर्षों को बढ़ावा देने में सोवियत संघ की निर्णायक भूमिका को भूलने का आरोप लगाया।

किसी को भी धमकी देने की इजाजत नहीं देंगे

उन्होंने कहा, ”हम जानते हैं कि ऐसी महत्वाकांक्षाओं का क्या अंत होता है,रूस वैश्विक संघर्ष को रोकने के लिए सब कुछ करेगा,” लेकिन हम किसी को भी हमें धमकी देने की इजाजत नहीं देंगे। हमारी रणनीतिक ताकतें हमेशा युद्ध की तैयारी की स्थिति में हैं। उनका कहना है कि सन 1989 में बर्लिन की दीवार गिरने के बाद रूस ने अपमानित किया, जिसे वह मास्को के प्रभाव क्षेत्र के रूप में देखते हैं।

Hindi News/ world / Russia-Ukraine War : रूस ने कहा -हम परमाणु शक्ति हैं, अगर हमें किसी ने धमकी दी तो देख लेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो