scriptकंगाल पाकिस्तान कर रहा है मालदीव की मदद के वादे, भारत से विवाद का फायदा उठाने की कोशिश | Poor Pakistan making financial help promises to Maldives | Patrika News
विदेश

कंगाल पाकिस्तान कर रहा है मालदीव की मदद के वादे, भारत से विवाद का फायदा उठाने की कोशिश

Pakistan’s Plan Amid India-Maldives Row: भारत और मालदीव के बीच विवाद का पाकिस्तान फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है। कैसे? आइए जानते हैं।

Feb 02, 2024 / 05:02 pm

Tanay Mishra

kakar_and_muizzu.jpg

Anwaar-ul-Haq Kakar and Mohamed Muizzu

भारत (India) और मालदीव (Maldives) के बीच चल रहा विवाद अभी भी खत्म नहीं हुआ है। इस विवाद का फायदा चीन (China) ने उठाते हुए मालदीव के साथ निवेश के कई सौदों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। भारत से विवाद के चलते मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (Mohamed Muizzu) भी चीन से नज़दीकी बढ़ाने में लगे हुए हैं। पर इस विवाद का फायदा एक और देश उठाना चाहता है और वो देश है पाकिस्तान (Pakistan)। पाकिस्तान खुद तो कंगाली से जूझ रहा है पर मालदीव से बड़े-बड़े वादे कर रहा है।


मालदीव की मदद के वादे कर रहा है पाकिस्तान

हाल ही में पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवर उल-हक काकर ने फोन पर मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू से बात की। इस बातचीत के दौरान दोनों ने पाकिस्तान और मालदीव के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत करने की बात तो की ही, साथ ही पाकिस्तान ने विकास संबंधी कार्यों और अन्य क्षेत्रों में मालदीव की मदद करने के वादे भी किए।

muizzu_and_kakar.jpg


कंगाल पाकिस्तान कैसे करेगा मालदीव की मदद?

पाकिस्तान खुद ही कंगाली से जूझ रहा है। पाकिस्तान की जनता महंगाई से परेशान है। अक्सर ही पाकिस्तान को मदद के लिए चीन, आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड – IMF) या दूसरे सहयोगी देशों के सामने हाथ फैलाना पड़ता है। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी कमज़ोर है और उसकी विदेशी मुद्रा का भंडार भी काफी कम है। आर्थिक अस्थिरता पाकिस्तान के लिए एक बड़ी समस्या है। ऐसे में सोचने वाली बात यह है कि जो पाकिस्तान खुद ही कंगाल है वो मालदीव की मदद कैसे करेगा।

यह भी पढ़ें

कनाडा में एक और खालिस्तानी आतंकी पर हमला, निज्जर के दोस्त के घर पर गोलीबारी

Hindi News/ world / कंगाल पाकिस्तान कर रहा है मालदीव की मदद के वादे, भारत से विवाद का फायदा उठाने की कोशिश

ट्रेंडिंग वीडियो