scriptPM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा युद्ध रोकने में होगा कारगार – UN | PM Narendra Modi Ukraine visit will be crucial to stop war against Russia, says UN | Patrika News
विदेश

PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा युद्ध रोकने में होगा कारगार – UN

PM Modi In Ukraine: पीएम मोदी इस समय यूक्रेन दौरे पर हैं और दुनियाभर की नज़रें पीएम मोदी के इस दौरे पर हैं। इसी बीच यूएन ने पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे के बारे में बड़ा बयान दिया है।

नई दिल्लीAug 23, 2024 / 06:06 pm

Tanay Mishra

Indian PM Narendra Modi with Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy

Indian PM Narendra Modi with Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) करीब 10 घंटे का सफर करके यूक्रेन (Ukraine) पहुंच गए हैं। पीएम मोदी पोलैंड (Poland) की राजधानी वारसॉ (Warsaw) से रेल फोर्स वन नाम की खास ट्रेन से यूक्रेनी राजधानी कीव (Kyiv) पहुंचे। इसी ट्रेन से पीएम मोदी वापस वारसॉ जाएंगे, जहाँ से उनकी भारत वापसी होगी। कीव में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय ने शानदार स्वागत किया। पीएम मोदी यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) से भी मिले और दोनों ने एक-दूसरे को गले भी लगाया। दोनों ने रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि दी। अब यूएन (UN) की तरफ से पीएम मोदी के इस दौरे पर बड़ा बयान आया है।

पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा युद्ध रोकने में होगा कारगार

यूएन के सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटेरेस (António Guterres) के प्रवक्ता ने एक बड़ा बयान दिया है। प्रवक्ता ने कहा है कि पीएम मोदी का यह यूक्रेन दौरा युद्ध रोकने में कारगार होगा।

दुनियाभर की हैं नज़रें इस अहम दौरे पर

पीएम मोदी के इस यूक्रेन दौरे पर दुनियाभर की नज़रें हैं। वेस्टर्न लीडर्स के साथ ही मीडिया भी इस दौरे पर नज़र बनाए हुए हैं। पीएम मोदी पहले भारतीय पीएम हैं जो यूक्रेन गए हैं और वो भी इस युद्ध के समय पर, जिससे इस दौरे की अहमियत काफी ज़्यादा है। भारत और रूस के संबंध बेहद ही अच्छे हैं और यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की समेत कई वर्ल्ड लीडर्स भी मानते हैं कि पीएम मोदी इस युद्ध को रुकवा सकते हैं। इस युद्ध पर भारत साफ कर चुका है कि वह दोनों देशों के बीच हस्तक्षेप नहीं करेगा, लेकिन साथ ही यह भी संदेश दिया है कि किसी भी विवाद का समाधान युद्ध से नहीं, बल्कि शांति से ही निकलता है। ऐसे में पीएम मोदी का यह यूक्रेन दौरा वास्तव में ही रूस-यूक्रेन युद्ध रुकवाने में कारगार साबित हो सकता है।

Hindi News/ world / PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा युद्ध रोकने में होगा कारगार – UN

ट्रेंडिंग वीडियो