scriptपीएम मोदी ने व्हाइट हाउस पहुंचकर अमरीकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को दिए खास गिफ्ट्स | PM Modi gives unique gifts to US President Biden and his wife | Patrika News
विदेश

पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस पहुंचकर अमरीकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को दिए खास गिफ्ट्स

PM Modi Greets US President Biden & His Wife: पीएम नरेंद्र मोदी अपनी अमरीका स्टेट विज़िट के लिए न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन डीसी पहुंच हैं। वॉशिंगटन डीसी पहुंचकर पीएम मोदी व्हाइट हाउस में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन से भी मिले। इस दौरान पीएम मोदी और फर्स्ट कपल ऑफ अमरीका में एक-दूसरे को खास गिफ्ट्स भी दिए।

Jun 22, 2023 / 12:59 pm

Tanay Mishra

pm_narendra_modi_with_joe_and_jill_biden.jpg

PM Narnedra Modi gives unique gifts to Joe & Jill Biden

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Indian Prime Minister Narendra Modi) अपनी चार दिवसीय अमरीका (United States Of America) स्टेट विज़िट के लिए न्यूयॉर्क (New York) से वॉशिंगटन डीसी (Washington DC) पहुंच गए हैं। अमरीका की राजधानी में पीएम मोदी के पहुंचते ही उनका भव्य स्वागत हुआ। शानदार स्वागत के बाद पीएम मोदी अपने होटल पहुंचे, जहाँ पहले से उनका इंतज़ार कर रहे प्रवासी भारतीयों ने उनका जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी भी पूरे उत्साह के साथ इन लोगों से मिले। वहाँ से पीएम मोदी व्हाइट हाउस (White House) पहुंचे, जहाँ वह अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उनकी पत्नी और फर्स्ट लेडी ऑफ अमरीका जिल बाइडन (Jill Biden) से मिले।


पीएम मोदी ने जो और जिल को दिए खास गिफ्ट्स

व्हाइट हाउस में बाइडन और उनकी पत्नी ने पीएम मोदी के लिए प्राइवेट डिनर का आयोजन किया था। डिनर के बाद पीएम मोदी ने फर्स्ट कपल ऑफ अमरीका को खास गिफ्ट्स दिए। पीएम मोदी ने बाइडन की पत्नी को 7.5 कैरेट का शानदार हीरा दिया। यह लैब में तैयार किया गया इको-फ्रेंडली हीरा है। इस शानदार हीरे को एक खास और कस्टमाइज़्ड बॉक्स में रखा जाता है, जिसका नाम पपीयर माचे है। इसे कार-ए-कलमदानी के नाम से भी जाना जाता है।

इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने बाइडन को मैसूर की चंदन की लकड़ी से बना खास बॉक्स गिफ्ट दिया। इसे जयपुर के एक शिल्पकार ने बनाया है। इस बॉक्स में भगवान गणेश जी की एक बेहतरीन मूर्र्ति, एक दिया जो साधारण दिए से बिल्कुल अलग है, 24 कैरेट शुद्ध सोने का सिक्का, 99.5% शुद्ध चांदी से बना सिक्का, गुजरात का नमक, चंदन का सुगन्धित टुकड़ा, हस्तनिर्मित चांदी का नारियल, तमिलनाडु के तिल हैं। इसके अलावा पीएम मोदी ने एक खास बॉक्स में पंजाब का घी, झारखण्ड का हाथ से बुना तसर रेशम का कपड़ा, उत्तराखंड का लंबे दाने वाला चावल और महाराष्ट्र का गुड़ भी दिया।

pm_modi_gifts_jill_a_diamond.jpg
https://twitter.com/ANI/status/1671698306542764034?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1671699390187319296?ref_src=twsrc%5Etfw


फर्स्ट कपल ऑफ अमरीका ने भी पीएम मोदी को दिया गिफ्ट

1937 में डब्ल्यूबी यीट्स ने पुरोहित स्वामी के साथ सह-लेखन में भारतीय उपनिषदों का एक अंग्रेजी अनुवाद प्रकाशित किया था। दोनों लेखकों के बीच अनुवाद और सहयोग 1930 के दशक में हुआ। इसे यीट्स के अंतिम और सबसे बेहतरीन कार्यों में से एक है। बाइडन और उनकी पत्नी ने पीएम मोदी को लंदन के फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित पुस्तक ‘द टेन प्रिंसिपल उपनिषद’ के पहले संस्करण की एक प्रति गिफ्ट के दौर पर दी।

Hindi News/ world / पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस पहुंचकर अमरीकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को दिए खास गिफ्ट्स

ट्रेंडिंग वीडियो