scriptपाकिस्तान में कंगाली से जनता बेहाल, पैसों के लिए किडनी बेचने को हुए मजबूर | People forced to sell kidneys for money in Pakistan | Patrika News
नई दिल्ली

पाकिस्तान में कंगाली से जनता बेहाल, पैसों के लिए किडनी बेचने को हुए मजबूर

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में आर्थिक स्थिति काफी खराब चल रही है। इससे जनता का हाल बेहाल है। हालात तो इतने खराब हो गए हैं कि पैसों के लिए कई लोग अपनी किडनी बेचने के लिए मजबूर हो गए हैं।

नई दिल्लीOct 03, 2023 / 06:00 pm

Tanay Mishra

pakistani_facing_economic_crisis_1.jpg

Pakistani people struggling due to inflation and economic crisis

पाकिस्तान (Pakistan) में आर्थिक उथल-पुथल से राहत नहीं मिल रही है। देश की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। देश की अर्थव्यवस्था की कमर टूटी हुई है और देश कंगाल हो चुका है। पाकिस्तान में कंगाली का सबसे बुरा असर देश की गरीब जनता पर पड़ रहा है। पाकिस्तान में खाने-पीने की चीज़ें, पेट्रोल-डीज़ल, बिजली की कीमत बहुत ज़्यादा बढ़ गई है। इससे गरीब जनता पर महंगाई की बुरी मार पड़ रही है। पैसों के लिए कई लोग तो कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर हो गए हैं जिसके बारे में जानकार आपको हैरानी होगी।


पैसों के लिए लोग किडनी बेचने को हुए मजबूर

पाकिस्तान में गरीब जनता पैसों के लिए इतनी मोहताज जो गई है कि कई लोग तो अपनी किडनी बेचने के लिए मजबूर हो गए हैं। अपना घर चलाने के लिए इन लोगों के पास दूसरा कोई ऑप्शन नहीं बचा है। ऐसे में इन्हें अपनी किडनी बेचनी पड़ रही है।

किडनी की तस्करी करने वाला गिरोह एक्टिव

पाकिस्तान में लोगों की मजबूरी को देखते हुए किडनी की तस्करी करने वाला गिरोह भी एक्टिव है। किडनी की तस्करी करने वाले गिरोह के मुखिया फवाद मुख्तार को पुलिस पहले 5 बार गिरफ्तार कर चुकी है पर वह हर बार जमानत पर बाहर आ जाता है। फवाद पर करीब 300 किडनी निकालकर उनकी तस्करी का आरोप है। फवाद का गिरोह गरीबों की मजबूरी को देखते हुए उनके घर जाकर ही उनकी किडनी निकाल लेता है और इसके बदले उन्हें कुछ लाख रुपये दे देता है। बाद में इन्हीं किडनियों को फवाद का गिरोह विदेशों में बेच देता है और उनके बदले कई लाख से लेकर करोड़ों रुपये तक वसूलता है।

kidney_removing.jpg


कुछ लोगों की हुई मौत

किडनी निकाले जाने की वजह से कुछ लोगों की मौत भी हो गई है, जिसके बारे में पुलिस ने जानकारी दी। पुलिस के अनुसार किडनी की तस्करी करने वाला यह गिरोह पाकिस्तान में अलग-अलग जगह एक्टिव है। कुछ लोगों की किडनी तो बिना बताए निकाल ली गई।

यह भी पढ़ें

नेपाल में दो भूकंपों से दहली धरती, रिक्टर स्केल पर रही 4.6 और 6.2 की तीव्रता





Hindi News / New Delhi / पाकिस्तान में कंगाली से जनता बेहाल, पैसों के लिए किडनी बेचने को हुए मजबूर

ट्रेंडिंग वीडियो