scriptPakistan Earthquake: पाकिस्तान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.5 तीव्रता | Pakistan jolted by earthquake of magnitude 4.5 | Patrika News
विदेश

Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.5 तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के बढ़ रहे मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। आज पाकिस्तान में भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीMay 10, 2024 / 12:31 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake in Chile

दुनियाभर में भूकंप के बढ़ रहे मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं और यह बात जगजाहिर है। दुनियाभर में कहीं न कहीं, हर दिन भूकंप आते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। आज, शुक्रवार, 10 मई को आए भूकंपों में पाकिस्तान (Pakistan) में आया भूकंप भी शामिल है जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 रही। यह भूकंप बरिशाल (Barishal) से 100 किलोमीटर नॉर्थ में आया। भारतीय समयानुसार पाकिस्तान में आए भूकंप का समय आज सुबह 7 बजकर 22 मिनट रहा। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी पाकिस्तान में आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान में आज आए इस भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।


लोगों को झटका हुआ महसूस

पाकिस्तान में आज आए इस भूकंप से नुकसान तो नहीं हुआ, पर प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को झटका ज़रूर महसूस हुआ।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

UK Exits Recession: मंदी से बाहर निकला यूके


Hindi News/ world / Pakistan Earthquake: पाकिस्तान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 4.5 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो