scriptपाकिस्तान में ना कानून ना सुरक्षा…पूरी दुनिया में तीसरा सबसे खराब देश, जानिए भारत की क्या है रैंकिंग | Pakistan is third country with worst law and order Safety | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में ना कानून ना सुरक्षा…पूरी दुनिया में तीसरा सबसे खराब देश, जानिए भारत की क्या है रैंकिंग

Pakistan: पाकिस्तान की इस हालत को रूल ऑफ लॉ इंडेक्स की रिपोर्ट ने उजागर किया है। इस रिपोर्ट में दुनिया के 142 देशों की रैंकिंग निकाली गई है।

नई दिल्लीOct 27, 2024 / 11:20 am

Jyoti Sharma

pakistan

pakistan

Pakistan: कानून-व्यवस्था और सुरक्षा के मामले में दुनिया के 142 देशों में पाकिस्तान तीसरा सबसे खराब देश (140 वें स्थान पर) है। वर्ल्ड जस्टिस प्रोजेक्ट के ताजा रूल ऑफ लॉ इंडेक्स में पाकिस्तान की आंतरिक स्थिति के बारे में यह खुलासा हुआ है। रूल ऑफ लॉ इंडेक्स की रिपोर्ट में हालांकि यह भी कहा गया है कि दुनिया के 57% देशाें में कानून का शासन कमजोर हुआ। यह इंडेक्स 142 देशों में सरकारी शक्तियों पर बाधाएं, भ्रष्टाचार की अनुपस्थिति, खुली सरकार, मौलिक अधिकार, कानून-व्यवस्था और सुरक्षा तथा सिविल एवं आपराधिक न्याय समेत आठ बिंदुओं पर देशों के आंकलन के आधार पर जारी किया जाता है।

कौन सा देश सबसे खराब 

ऑर्डर और सिक्योरिटी के मामले में पाकिस्तान से भी ज्यादा पस्त हालत माली और नाइजीरिया की है। माली को इस लिस्ट में 141 वें और नाइजीरिया को इसमें 142 में स्थान पर रखा गया है। 

भारत की क्या है रैंकिंग

डेनमार्क पहले, भारत 79वें स्थान परसमग्र आंकलन के आधार पर रूल ऑफ लॉ इंंडेक्स में डेनमार्क सबसे अव्वल है जबकि भारत 79वें और पाकिस्तान 129वें नंबर पर है। अन्य देशों में जर्मनी पांचवे, ऑस्ट्रेलिया 11वें, ब्रिटेन 15वें तथा अमेरीका 26वें नंबर पर है। कानून-व्यवस्था एवं सुरक्षा के मामले में भारत 98वें पायदान पर है।

Hindi News / world / पाकिस्तान में ना कानून ना सुरक्षा…पूरी दुनिया में तीसरा सबसे खराब देश, जानिए भारत की क्या है रैंकिंग

ट्रेंडिंग वीडियो