scriptपाकिस्तान में प्याज ने रुलाया, 300 रुपये किलो के पार पहुंची कीमत | Pakistan inflation causes onion price cross 300 rupees per kg | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान में प्याज ने रुलाया, 300 रुपये किलो के पार पहुंची कीमत

Inflation In Pakistan: पाकिस्तान में महंगाई की ज़बरदस्त मार पड़ रही है और इससे जनता काफी परेशान है। प्याज के दाम तो काफी ज़्यादा हो गए हैं।

Jan 20, 2024 / 12:11 pm

Tanay Mishra

onion_.jpg

Onions

पाकिस्तान (Pakistan) की कंगाल आर्थिक स्थिति किसी से भी छिपी नहीं है। पाकिस्तान में आर्थिक स्थिति काफी समय से खराब चल रही है। कर्ज़ के बोझ तले भी पाकिस्तान पहले से ही दबा हुआ है। आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड – IMF) के साथ पाकिस्तान की हुई 3 बिलियन डॉलर्स (भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 24 हज़ार करोड़ रूपये) की बेलआउट डील ने पाकिस्तान को दिवालिया होने से तो बचा लिया, पर इस डील के स्टैंडबाई एग्रीमेंट के तहत पाकिस्तान में कुछ अहम चीज़ें काफी महंगी हो गई हैं जिससे जनता पर महंगाई का सितम देखने को मिल रहा है। पाकिस्तान में खाने-पीने की चीज़ें भी काफी महंगी हो गई हैं और इनमें प्याज भी शामिल है।


300 रुपये किलो के पार पहुंचा प्याज

पाकिस्तान में प्याज की कीमत 300 रुपये किलो के पार पहुंच गई है। यह कीमत पाकिस्तानीरु पये में हैं। हालांकि कुछ जगहों पर प्याज की कीमत ने अभी 300 रुपये पार नहीं की है, पर जल्द ही वहाँ भी ऐसा हो हो सकता है। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में प्याज 320 पाकिस्तानी रुपये, रावलपिंडी में 310 पाकिस्तानी रुपये और सियालकोट में 270 पाकिस्तानी रुपये, पेशावर में 280 पाकिस्तानी रुपये और खुजदार में 250 पाकिस्तानी रुपये प्रति किलो मिल रहा है। कराची, लाहौर और गुजरांवाला में प्याज की कीमत 240 पाकिस्तानी रुपये और फैसलाबाद, सरगोधा, मुल्तान और बहावलपुर में प्याज की कीमत 220 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है।

onion__.jpg


जनता परेशान

पाकिस्तान में प्याज की कीमत बढ़ने से जनता काफी परेशान है। कई लोग तो प्याज खरीद भी नहीं पा रहे हैं क्योंकि इसकी कीमत बहुत ही ज़्यादा हो गई है और इससे उनकी जेब पर मार पड़ रही है।

पाकिस्तान ने प्याज की कीमत में इजाफे के लिए भारत को ठहराया ज़िम्मेदार

पाकिस्तान ने प्याज की कीमत में इजाफे के लिए भारत को ज़िम्मेदार ठहराया है। भारत सरकार ने पिछले साल 8 दिसंबर को प्याज के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी थी और इस वजह से पाकिस्तान का ग्लोबल मार्केट से भारतीय प्याज खरीदना बंद हो गया था। हालांकि पाकिस्तान में सिर्फ प्याज ही नहीं, बल्कि खाने-पीने की कई चीज़ें काफी महंगी हो गई हैं जिससे जनता को काफी परेशानी हो रही है।

यह भी पढ़ें

चीन में स्कूल के हॉस्टल में लगी आग, 13 लोगों की मौत

Hindi News/ world / पाकिस्तान में प्याज ने रुलाया, 300 रुपये किलो के पार पहुंची कीमत

ट्रेंडिंग वीडियो