scriptपाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव आयोग ने जारी किया चुनावी शेड्यूल | Pakistan election commission declares election schedule | Patrika News
विदेश

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव आयोग ने जारी किया चुनावी शेड्यूल

Pakistan Election Schedule Declared: पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव आयोग ने हाल ही में देश में अगले साल होने वाले चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है।

Dec 16, 2023 / 10:05 am

Tanay Mishra

polling_in_pakistan.jpg

Polling in Pakistan

पाकिस्तान में पूर्व पीएम इमरान खान के कुर्सी से हटने के बाद से ही राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है। इसी उथल-पुथल को शांत करने के लिए पाकिस्तान में काफी समय से चुनाव कराने की मांग चल रही है। पाकिस्तान में इस समय कार्यवाहक सरकार है और अगले साल 8 फरवरी को देश में चुनाव होने वाले हैं। चुनाव के लिए अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियाँ भी शुरू कर दी है। इसी बीच देश में होने वाले चुनाव का चुनावी शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है।


पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने जारी किया चुनावी शेड्यूल

पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवार 20 से 22 दिसंबर तक नामांकन भर सकेंगे। 23 दिसंबर को उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। 24 से 30 दिसंबर तक सभी नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। अगर रिटर्निंग अधिकारियों की तरफ से किसी का नामांकन खारिज किया जाता है तो इसके खिलाफ अपील दायर करने के लिए 3 जनवरी तक का समय दिया जाएगा। सभी अपीलों पर आखिरी फैसला 10 जनवरी तक लिया जाएगा और उसके बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची 11 जनवरी को जारी की जाएगी। उसके बाद 13 जनवरी को चुनाव आयोग सभी राजनीतिक दलों को चुनाव चिन्हों का आवंटन करेगा। फिर चुनाव आयोग अगले कुछ दिनों तक चुनाव से जुडी साड़ी तैयारियाँ करके कमियों को दूर करेगा और फिर 19 जनवरी से चुनावी गतिविधियाँ और प्रचार गतिविधियाँ शुरू हो जाएंगी।

pakistan_election_commission.jpg


सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनावी आयोग ने जारी किया शेड्यूल

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने देश के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनावी शेड्यूल जारी किया। सुप्रीम कोर्ट के कहने पर ही चुनाव आयोग ने डिटेल में शेड्यूल जारी करके सब जानकारी दी।

Hindi News/ world / पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चुनाव आयोग ने जारी किया चुनावी शेड्यूल

ट्रेंडिंग वीडियो