scriptफ्रांस में सबसे बड़े एयरपोर्ट पर 30 मुस्लिमों ने पढ़ी नमाज़, हुआ विवाद | Muslims offering prayer at Paris Airport in France sparks controversy | Patrika News
विदेश

फ्रांस में सबसे बड़े एयरपोर्ट पर 30 मुस्लिमों ने पढ़ी नमाज़, हुआ विवाद

Controversy In France: फ्रांस में हाल ही में कुछ ऐसा हुआ जिससे विवाद खड़ा हो गया है। आखिर ऐसा क्या हुआ जिससे फ्रांस में विवाद हो गया? आइए जानते हैं।

Nov 07, 2023 / 01:14 pm

Tanay Mishra

muslims_offering_prayer_at_paris_airport.jpg

Muslims offering prayer at Paris airport

दुनिया में अलग-अलग जगहों पर अक्सर ही धर्म को लेकर विवाद छिड़ जाता है। ऐसा ही हाल ही में फ्रांस में देखने को मिला। रविवार को सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो गई और इसमें दिखा कि फ्रांस (France) के सबसे बड़े एयरपोर्ट पेरिस चार्ल्स डे गॉल एयरपोर्ट (Paris Charles De Gaulle Airport) पर करीब 30 मुस्लिम यात्री टर्मिनल 2बी में बोर्डिंग एरिया में ही नमाज अदा कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर तस्वीरें आने के बाद यह मामला जैसे वायरल हो गया और हर तरह इस बात की जानकारी फैल गई।


हुआ विवाद

फ्रांस के सबसे बड़े एयरपोर्ट पर इस तरह खुले में नमाज़ अदा करने से विवाद हो गया है। इस मामले की वजह से फ्रांस के लोगों में गुस्सा है और साथ ही सोशल मीडिया पर भी लोग इसे गलत बता रहे हैं। लोग कह रहे हैं कि जब एयरपोर्ट पर इस तरह के कामों के लिए अलग से जगह बनी होती है तो बोर्डिंग एरिया जैसी जगहों पर नमाज़ अदा करना बिल्कुल गलत है। कुछ लोग तो इसका विरोध प्रदर्शन भी कर रहे हैं। वहीं अलग-अलग जगह के मुस्लिम इसका बचाव करते हुए इसे सही बता रहे हैं।

पूर्व मंत्री ने की निंदा

फ्रांस में यूरोपीय मामलों की पूर्व मंत्री नोएल लेनोइर (Noelle Lenoir) ने सोशल मीडिया पर पेरिस के एयरपोर्ट पर मुस्लिमों के नमाज पढ़ने की तस्वीर शेयर करते हुए इसकी निंदा की है। साथ ही नोएल ने एयरपोर्ट सीईओ पर सवाल उठाते हुए पूछा,”क्या एयरपोर्ट एक मस्जिद बन गया है? और क्या यह बदलाव आधिकारिक है?”

https://twitter.com/hashtag/ADP?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


फ्रांस की सरकार ने दिए सख्त नियम लागू करने के संकेत

फ्रांस की सरकार ने भी करीब 30 मुस्लिम यात्रियों के पेरिस के एयरपोर्ट पर खुले में नमाज अदा करने की निंदा की है। साथ ही आगे ऐसा न हो, इसके लिए सख्त नियम लागू करने के संकेत भी दिए।

एयरपोर्ट ऑपरेटर यूनिट के मुख्य कार्यकारी ने जताया खेद

पेरिस चार्ल्स डे गॉल एयरपोर्ट एयरपोर्ट पर खुले में नमाज की इस घटना के लिए एयरपोर्ट के ऑपरेटर यूनिट के मुख्य कार्यकारी ऑगस्टिन डी रोमानेट ने खड़े जताया है। ऑगस्टिन ने फ्रांस को धर्मनिरपेक्ष देश बताया पर यह भी कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर इस तरह के काम करना सही नहीं है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल को पड़ी 1 लाख भारतीय मजदूरों की ज़रूरत, हमास से युद्ध के बीच नेतन्याहू से की मांग

Hindi News/ world / फ्रांस में सबसे बड़े एयरपोर्ट पर 30 मुस्लिमों ने पढ़ी नमाज़, हुआ विवाद

ट्रेंडिंग वीडियो