scriptअब तक की सबसे बड़ी डेटा चोरी, 2600 करोड़ रिकॉर्ड्स हुए लीक | Mother Of All Breaches: 26 billion records leaked | Patrika News
विदेश

अब तक की सबसे बड़ी डेटा चोरी, 2600 करोड़ रिकॉर्ड्स हुए लीक

Mother Of All Breaches: डेटा लीक का एक बड़ा मामला हाल ही में सामने आया है। इसे अब तक के सबसे बड़ा डेटा लीक बताया जा रहा है।

Jan 23, 2024 / 04:06 pm

Tanay Mishra

data_leak.jpg

Massive data leak

डेटा लीक के मामले अक्सर ही सामने आते रहते हैं। अक्सर ही हम इंटरनेट या सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों के डेटा लीक होने के मामलों के बारे में पढ़ते, सुनते या देखते हैं। पर हाल ही में डेटा लीक का ऐसा मामला सामने आया है जिसके बारे में जानकार आपके होश उड़ जाएंगे। डेटा लीक के इतिहास में अब तक का सबसे मामला हाल ही में सामने आया है जिसके बारे में जानकार सिक्योरिटी रिसर्चर्स भी हैरान हैं।


2600 करोड़ डेटा रिकॉर्ड्स हुए लीक

सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने हाल ही में जानकारी देते हुए बताया कि अब तक का सबसे बड़ा डेटा लीक का मामला घटित हुआ है। पर इसके आंकड़े के बारे में जानकर जितनी हैरानी उन्हें हुई, उतनी ही हैरानी आपको भी होगी। डेटा लीक का आंकड़ा कुछ लाख, या कुछ करोड़ नहीं, बल्कि 2600 करोड़ है। जी हाँ, आपने बिलकुल सही पढ़ा। हाल ही में 2600 करोड़ डेटा रिकॉर्ड्स लीक होने का मामला सामने आया है जिससे हंगामा मचा गया है।

data_leak_.jpg


कितनी है लीक हुए डेटा की साइज?

सिक्योरिटी रिसर्चर्स की रिपोर्ट के अनुसार जी 2600 करोड़ डेटा रिकॉर्ड्स लीक हुए हैं, उनकी साइज 12 टीबी (टेराबाइट) है।

कहाँ-कहाँ से लीक हुआ डेटा?

सिक्योरिटी रिसर्चर्स की रिपोर्ट के अनुसार 2600 करोड़ डेटा रिकॉर्ड्स एक्स/ट्विटर, लिंक्डइन, टेनसेंट, वीबो, टेलीग्राम, एडोब, कैनवा और इस ट्रक की कई साइट्स से लीक हुए हैं।

कुछ हिस्सा ही है नया

सिक्योरिटी रिसर्चर्स के अनुसार लीक हुए डेटा में से सिर्फ कुछ हिस्सा ही नया है। ज़्यादातर लीक हुआ डेटा पुराने लीक हुए डेटा रिकॉर्ड्स का ही संयक्त रूप है। पर फिर भी स्थिति गंभीर है।

साइबर क्रिमिनल्स कर सकते हैं दुरुपयोग़

साइबर क्रिमिनल्स लीक हुए इन डेटा रिकॉर्ड्स का दुरुपयोग कर सकते हैं साइबर अटैक्स के साथ ही आइडेंटिटी थेफ्ट, फिशिंग जैसी वारदातों को अंजाम दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें

मालदीव के सबसे अमीर शख्स पर है भारत का एहसान, नाम है कासिम इब्राहिम




Hindi News / world / अब तक की सबसे बड़ी डेटा चोरी, 2600 करोड़ रिकॉर्ड्स हुए लीक

ट्रेंडिंग वीडियो