scriptMonsoon Update 2024: खुशखबरी! भारत के साथ-साथ यूरोप के इन देशों में भी राहत देगा मानसून | Monsoon Update 2024: Good news! Monsoon will knock in these countries of Europe along with India | Patrika News
विदेश

Monsoon Update 2024: खुशखबरी! भारत के साथ-साथ यूरोप के इन देशों में भी राहत देगा मानसून

Monsoon Update 2024: खुशखबरी है कि वह दिन अब दूर नहीं, जब घटा झूम कर आएगी और पानी टूट कर बरसेगा। मौसम का पूर्वानुमान है कि भारत में मानसून 1 जून को केरल के तटों में प्रवेश करने की संभावना है, जो भारत के बाद यूरोप के कई देशों में भी दस्तक देगा।

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 10:37 am

M I Zahir

Monsoon Good News

Monsoon Good News

Monsoon Update 2024: आपके लिए एक खुशखबरी है। दुनिया में मौसम चक्र बदल रहा है और उमड़ -घुमड़ कर बादल छाएंगे और बादल गरज के साथ मूसलाधार बारिश करेंगे। दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्वानुमान से पता चला है कि भारत में मानसून 1 जून को केरल के तटों में प्रवेश करने की संभावना है, जो भारत के साथ और भारत के बाद यूरोप के कई देशों नीदरलैंड, लक्ज़मबर्ग, फ्रांस, हंगरी, बेल्जियम, पोलैंड, एस्टोनिया, डेनमार्क और लिथुआनिया में मानसून अगले पखवाड़े में मानसून आने की भविष्यवाणी की गई है।

मानसून मौसम की सूचना

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार कई मौसम मॉडल अगले कुछ हफ्तों में मध्य और पश्चिमी यूरोप के हिस्सों में मानसून जैसी स्थिति होने की भविष्यवाणी कर रहे हैं। वहीं मेट ईरेन ने आयरलैंड अपडेट जारी करते हुए विशेषज्ञों ने दो सप्ताह के लिए ‘मानसून’ मौसम की भविष्यवाणी की है। एक मौसम विशेषज्ञ ने संभावित “मानसून मौसम” की सूचना दी है जो अगले पखवाड़े में आने वाला है।

यहां बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र फ़्रांस के साथ-साथ पूर्व में जर्मनी, उत्तरी इटली, हॉलैंड और बेल्जियम भी हैं। बास्क देश में बिस्के की खाड़ी में कुल 100 मिमी से अधिक वर्षा हो सकती है। इस प्रक्रिया में यह कुछ गर्म हवा को उत्तर की ओर खींचेगी, जो मध्य यूरोप में महत्वपूर्ण भारी बारिश और तूफान के लिए उपयुक्त स्थिति है।

बड़े योग का संकेत दे रहे

मौसम पूर्वानुमानकर्ता पॉल ब्लाइट के अनुसार “सुबह, मल्लोर्का में एक सुंदर धूप के विश्राम के बाद बोर्नमाउथ में वापस, मुख्य बात जो मुझे आज सुबह ध्यान दिलाती है वह है मध्य यूरोपीय “मानसून” के अगले चरण में फ्रांस से पूर्व सी यूरोप तक 2 सप्ताह में विस्तारित होने की संभावना है । दरअसल ईसीएम, जीएफएस यूकेएमईटी सभी अपेक्षित बड़े योग का संकेत दे रहे हैं।

मध्य यूरोप को खामियाजा भुगतना पड़ेगा

पॉल के अनुसार मध्य यूरोप को इस मानसून जैसे मौसम का खामियाजा भुगतना पड़ेगा,आयरलैंड और ब्रिटेन इसकी सबसे बुरी मार से बच जाएंगे और केवल “समय-समय पर” भारी बारिश देखेंगे।

यूरोप का मौसम और मौसम जानने का तरीका

यूरोप के लिए WMO क्षेत्रीय कार्यालय यूरोप, दक्षिण काकेशस और मध्य पूर्व को कवर करते हुए 50 सदस्य देशों की जरूरतों को पूरा करता है। क्षेत्र की भौगोलिक विविधता जलवायु और मौसम की चुनौतियों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है जिसका समाज और पर्यावरण पर परिणामी प्रभाव पड़ता है। यहां एक शहर के ऊपर एक बड़ा तूफानी बादल दिखाई देता है। यह क्षेत्र भारी बारिश और बर्फबारी से लेकर गर्मी की लहरों और सूखे तक विभिन्न प्रकार की चरम मौसम स्थितियों का अनुभव करता है, जो जलवायु परिवर्तन के कारण और भी तीव्र हो गई है। ये चुनौतियाँ विशेष प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों और मजबूत मौसम सेवाओं की आवश्यकता को बढ़ाती हैं।

एनएमएचएस का समर्थन

यूरोप का क्षेत्रीय कार्यालय डेटा विनिमय, निगरानी और पूर्वानुमान में परिचालन क्षमताओं को मजबूत करने और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली विकसित करने के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान सेवाओं (NLHS) का समर्थन करता है।

मीडियम-रेंज वेदर फोरकास्ट्स

यूरोपियन सेंटर फॉर मीडियम-रेंज वेदर फोरकास्ट्स (ECMWF), EUMETSAT, EUMETNET, यूरोपियन यूनियन और विभिन्न संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों जैसे प्रमुख साझेदारों के साथ सहयोग जानकारी के निर्माण और विशेषज्ञता के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण है, जिसका उद्देश्य क्षेत्र को उत्पन्न होने वाली चुनौतियों के लिए बेहतर ढंग से तैयार करना है।

Hindi News/ world / Monsoon Update 2024: खुशखबरी! भारत के साथ-साथ यूरोप के इन देशों में भी राहत देगा मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो