scriptमेटा के इस फैसले से मार्क जुकरबर्ग की हुई चांदी, हर महीने होगी 458 करोड़ रुपए की कमाई | Mark Zuckerberg's income increased, Meta will earn Rs 458 crore every month | Patrika News
विदेश

मेटा के इस फैसले से मार्क जुकरबर्ग की हुई चांदी, हर महीने होगी 458 करोड़ रुपए की कमाई

Meta News: सोशल मीडिया कंपनी की तरफ से यह डिविडेंड सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पूरे एक साल की राशि मिलेगी। जुकरबर्ग मेटा के 35 करोड़ शेयर के मालिक हैं। मेटा की तरफ से निवेशकों को लाभांश देने का यह निर्णय कंपनी के विकास की क्षमता के बारे में जानकारी देता है।

Feb 03, 2024 / 12:30 pm

Akash Sharma

मार्क जुकरबर्ग

मार्क जुकरबर्ग

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने अपने शेयरहोल्‍डर्स को लाभांश देने की घोषणा की है। सोशल मीडिया कंपनी की ओर से पहली बार इन निवेशकों को डिविडेंड मिल रहा है। मेटा के इस फैसले से कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग की मौज हो गई है। जुकरबर्ग को एक साल में 5800 करोड़ रुपये डिविडेंड के रूप में मिलेंगे। सीईओ मार्क जुकरबर्ग को कंपनी के लाभांश का एक बड़ा हिस्सा मिलेगा। इसके अंतर्गत जुकरबर्ग 70 करोड़ डॉलर ( 5,798 करोड़ भारतीय रुपये) की कमाई कर पाएंगे।

इतनी कमाई करेंगे जुकरबर्ग

सोशल मीडिया कंपनी की तरफ से यह डिविडेंड सीईओ जुकरबर्ग को पूरे 1 साल की राशि मिलेगी। जानकारी के अनुसार, जुकरबर्ग मेटा के 35 करोड़ शेयर के मालिक हैं। इसके अनुसार उन्हें हर तिमाही टैक्स जोड़कर 1,450 करोड़ रुपये मिलेंगे। मेटा की तरफ से निवेशकों को लाभांश देने का यह निर्णय कंपनी के विकास की क्षमता के बारे में जानकारी देता है।

2022 में जुकरबर्ग मिला था इतना कंपनसेशन

जुकरबर्ग को 2022 में मेटा ने 2,245 करोड़ रुपए का कंपनसेशन दिया था। इसमें उनकी एक करोड़ सैलरी और प्राइवेट सिक्योरिटी कास्ट भी शामिल है। बता दें, कंपनी ने पिछले एक साल में 21,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्‍स बने मार्क जुकरबर्ग

मेटा के शेयरों में तेजी आने से मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में भी फायदा मिला है। फोर्ब्स की रियलटाइम बिलेनियर्स लिस्ट के अनुसार, मार्क जुकरबर्ग की मौजूदा नेटवर्थ 167.2 बिलियन डॉलर की है। इसके अनुसार वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।
ये भी पढ़ें: गूगल मैप्स में जुड़ेगा AI जेनरेटिव फीचर, जानिए कैसे बनाएगा आपकी यात्रा आसान

Hindi News / world / मेटा के इस फैसले से मार्क जुकरबर्ग की हुई चांदी, हर महीने होगी 458 करोड़ रुपए की कमाई

ट्रेंडिंग वीडियो