scriptKuwait Fire : कुवैत में जिंदा जले भारतीयों के शव भारत लाने की तैयारी, वायुसेना के विमान से पहुंचाए जाएंगे घर | Kuwait Fire : Bodies Of Indians Killed In Kuwait Charred, IAF Plane To Bring Them Home | Patrika News
विदेश

Kuwait Fire : कुवैत में जिंदा जले भारतीयों के शव भारत लाने की तैयारी, वायुसेना के विमान से पहुंचाए जाएंगे घर

Kuwait Fire : कुवैत में छह मंजिला जिस इमारत में आग लगी, उसमें करीब 200 लोग रहते थे और अधिकारियों की ज्यादातर मौतें नींद में धुंए के कारण हुईं। ध्यान रहे कि कुवैत की कुल आबादी में 21 प्रतिशत और कार्यबल में 30 प्रतिशत भारतीय हैं।

नई दिल्लीJun 13, 2024 / 12:55 pm

M I Zahir

Kuwait Fire Indians Bodies

Kuwait Fire Indians Bodies

Kuwait Fire : कुवैत में आग में मारे गए कुछ भारतीयों के शव इतने जल गए हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही है और पीड़ितों की पहचान की पुष्टि करने के लिए डीएनए परीक्षण जारी है। केंद्रीय मंत्री कीर्ति वर्धनसिंह (Kirti Vardhan Singh) ने इस आशय की जानकारी दी।

वायुसेना का विमान तैयार

गोंडा के सांसद, जिन्हें विदेश राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद खाड़ी देश जाना पड़ा, ने कहा कि भारतीय वायु सेना का एक विमान (IAF Plane) शव घर लाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, “जैसे ही शवों की पहचान हो जाएगी, उनके परिजनों को सूचित कर दिया जाएगा और हमारा वायु सेना का विमान ये शव वापस लाएगा।”

ज्यादातर मौतें नींद में धुएं से हुईं

केंद्रीय मंत्री कीर्ति वर्धनसिंह ने कहा कि ताजा आंकड़ों के मुताबिक कुवैत में जिंदा जले 48 लोगों की मौत हो गई है और माना जा रहा है कि उनमें से 42 भारतीय हैं। छह मंजिला इमारत में बुधवार सुबह रसोई में आग लगी। इमारत में लगभग 200 लोग रह रहे थे और अधिकारियों ने कहा कि कुवैत में ज्यादातर मौतें नींद के दौरान धुएं (Inhalation of smoke) के कारण हुई।

मोदी ने की 2-2 लाख के मुआवजे की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बुधवार रात अपने आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में दुखद घटना की समीक्षा की और आग में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की। उन्होंने परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों – लगभग 50 – के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। वास्तव में, जीवित बचे लोग ही अधिकारियों को गंभीर रूप से जले हुए शवों की पहचान करने में मदद कर रहे हैं।

जयशंकर का एक्स पर बयान

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (S Jaishankar) ने अपने कुवैती समकक्ष अब्दुल्ला अली अल-याहया (Abdullah Ali Al-Yahya) से बात की है। जयशंकर ने एक्स पर कहा, ”आश्वासन दिया गया कि घटना की पूरी जांच की जाएगी और जिम्मेदारी तय की जाएगी।” उन्होंने अपनी जान गंवाने वाले लोगों के शवों को शीघ्र वापस लाने का आग्रह किया। ध्यान दें,” उन्होंने आगे कहा।

भारतीय दूतावास की हैल्पलाइन

पीड़ितों के परिवार के सदस्यों तक पहुंचने के लिए भारतीय दूतावास ने एक कुवैत में हैल्पलाइन +965-65505246 शुरू की है। पीड़ितों के नामों की पहली सूची गुरुवार देर रात जारी होने की उम्मीद है। स्थानीय प्रशासन ने इस बात की जांच शुरू कर दी है कि इमारत में 160 से ज्यादा लोग कैसे रह रहे थे और इमारत के मालिक और कर्मचारियों के लिए जिम्मेदार व्यक्ति पर भी कार्रवाई हो सकती है।

पीड़ितों में से पांच तमिलनाडु के

इस बीच,तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि पीड़ितों में से कम से कम पांच राज्य से हैं। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने शोक व्यक्त किया है। तमिलनाडु के अनिवासी तमिलों के मंत्री केएस मस्तान ने कहा है कि शवों की पहचान करना एक चुनौती है और वे आधिकारिक पुष्टि की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Hindi News/ world / Kuwait Fire : कुवैत में जिंदा जले भारतीयों के शव भारत लाने की तैयारी, वायुसेना के विमान से पहुंचाए जाएंगे घर

ट्रेंडिंग वीडियो