scriptTourists के लिए खतरों के साये वाले टॉप 10 शहरों में शामिल हैं कराची और ढाका, देखिए लिस्ट | Karachi and Dhaka are among the top 10 dangerous cities for tourists, see the list | Patrika News
विदेश

Tourists के लिए खतरों के साये वाले टॉप 10 शहरों में शामिल हैं कराची और ढाका, देखिए लिस्ट

Tourists : अगर आपको सैर सपाटे का शौक है तो ऐसी जगह ही जाएं जो सुरक्षित हों, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं।
एक ऐसी सूची जारी की गई है, जिसमें सैर सपाटे के लिहाज से जोखिम भरे शहरों के नाम हैं, जानिए :

नई दिल्लीJul 30, 2024 / 03:22 pm

M I Zahir

Karachi Dhaka.

Karachi Dhaka.

Tourists : फोर्ब्स ( Forbes) सलाहकार की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कराची को 100 में से 93.12 स्कोर के साथ वैश्विक स्तर पर पर्यटकों के लिए दूसरे सबसे जोखिम भरे शहर के रूप में पहचाना गया है। यह रैंकिंग कराची को वेनेजुएला के कराकस के ठीक पीछे रखती है, जो इस सूची में सबसे ऊपर है। 100 का स्कोर। यांगून, म्यांमार, 91.67 के स्कोर के साथ तीसरा स्थान रखता है। बांग्लादेश की राजधानी ढाका पर्यटकों के लिए सबसे जोखिम भरे शहरों में छठे स्थान पर है।

रैंक में योगदान देने वाले कारक

अपनी अत्यधिक उच्च अपराध दर, व्यापक हिंसा, राजनीतिक अप्रत्याशितता और गंभीर आर्थिक कठिनाइयों के कारण, कराकस को पर्यटकों के लिए सबसे खतरनाक शहर माना जाता है। इसी तरह, कराची में भी गंभीर सुरक्षा मुद्दे हैं। शहर की उच्च जोखिम रेटिंग अपराध की उच्च दर, हिंसा, आतंकवाद के खतरों और प्राकृतिक आपदाओं के साथ संघर्ष का परिणाम है।

सुरक्षा जोखिम

अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से कराची की यात्रा सुरक्षा को “स्तर 3 – पुनर्विचार यात्रा” के रूप में दर्जा दिया गया है, जिसका अर्थ है कि संभावित आगंतुकों को अत्यधिक सावधानी के साथ आगे बढ़ना चाहिए। इसके अलावा, कराची का बुनियादी ढांचा सुरक्षा जोखिम दुनिया में चौथे स्थान पर है, जो शहर के समग्र जोखिम प्रोफाइल को बढ़ाता है।

सबसे जोखिम भरे शहर

सूची में तीसरे स्थान पर रहने वाले शहर यांगून की अपनी कठिनाइयां हैं। हिंसक अपराध, राजनीतिक अस्थिरता, उच्च अपराध दर और आर्थिक कमजोरी ने शहर को त्रस्त कर दिया है। ये सभी तत्व मिलकर इसे यात्रियों के लिए सबसे जोखिम भरे शहरों में से एक बनाते हैं।

रैंकिंग का पैमाना

फोर्ब्स सलाहकार ने 60 विदेशी शहरों की यात्रा से जुड़े जोखिम के स्तर का आकलन करने के लिए सात महत्वपूर्ण मैट्रिक्स को देखा। कराची की उच्च रैंकिंग चल रही बुनियादी ढांचे और सुरक्षा समस्याओं का प्रतिबिंब है। कराची को ऐतिहासिक रूप से “रहने योग्य नहीं” शहरों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, इसलिए इसकी वर्तमान समस्याएं नई नहीं हैं। उदाहरण के लिए, इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की 2017 रैंकिंग ने कराची को दुनिया भर में शीर्ष पांच “सबसे कम रहने योग्य” शहरी केंद्रों में रखा।

टॉप 10 सबसे जोखिम भरे शहर

पर्यटकों के लिए यह अहम सूचना है कि दुनिया के ये शहर सबसे खतरनाक हैं :

  1. कराकस, वेनेज़ुएला
  2. कराची, पाकिस्तान
  3. यांगून, म्यांमार
  4. लागोस, नाइजीरिया
  5. मनीला, फिलीपींस
  6. ढाका, बांग्लादेश
  7. बोगोटा, कोलंबिया
  8. काहिरा, मिस्र
  9. मेक्सिको सिटी, मेक्सिको
  10. क्विटो, इक्वाडोर
ये रैंकिंग सुरक्षा और बुनियादी ढांचे से संबंधित महत्वपूर्ण चुनौतियों वाले शहरों को उजागर करती है, जो उन्हें पर्यटकों के लिए विशेष रूप से खतरनाक बनाती है।

रहने योग्य शहर वियना

पर्यटन का अपना मजा है और घूमने जाने से पहले उन जगहों के बारे में जानना जरूरी है। सबसे अधिक रहने योग्य शहर सूचकांक में वियना शीर्ष पर है, युद्धग्रस्त सीरिया में दमिश्क ‘सबसे कम रहने योग्य’ है। पर्यटकों के लिए सबसे सुरक्षित शहर है। सबसे जोखिम भरे शहरों के विपरीत, फोर्ब्स सलाहकार ने पर्यटकों के लिए सबसे सुरक्षित शहरों की भी पहचान की है।

टोरंटो भी सबसे सुरक्षित

सिंगापुर के असाधारण स्कोर के साथ विश्व स्तर पर सबसे सुरक्षित शहर के रूप में खड़ा है, जो सभी मूल्यांकन किए गए मैट्रिक्स में न्यूनतम जोखिम का संकेत देता है। टोक्यो अपनी सुरक्षा, कुशल बुनियादी ढांचे और कम अपराध दर के लिए प्रसिद्ध है। अपने मजबूत सार्वजनिक सुरक्षा उपायों और उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे के कारण टोरंटो भी सबसे सुरक्षित शहरों में से एक है।

एशिया कुछ सबसे सुरक्षित

जबकि एशिया कुछ सबसे सुरक्षित और सबसे जोखिम भरे शहरों का घर है। यूरोपीय शहर आमतौर पर जोखिम के मामले में निचले स्थान पर हैं। मिलान, इटली, सर्वोच्च रैंकिंग वाला यूरोपीय शहर है, जो 26वें स्थान पर है। अन्य उल्लेखनीय यूरोपीय शहरों में रोम 28वें और पेरिस 31वें स्थान पर है। इसके विपरीत, ज्यूरिख, कोपेनहेगन और एम्स्टर्डम जैसे शहरों को विश्व स्तर पर सबसे सुरक्षित शहरों में से कुछ माना जाता है।

Hindi News/ world / Tourists के लिए खतरों के साये वाले टॉप 10 शहरों में शामिल हैं कराची और ढाका, देखिए लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो