scriptजूलियन असांजे हुए आज़ाद, 5 साल बाद निकले जेल से बाहर | Julian Assange is free after 5 years in jail | Patrika News
विदेश

जूलियन असांजे हुए आज़ाद, 5 साल बाद निकले जेल से बाहर

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे 5 साल बाद आज़ाद हो गए हैं और जेल से बाहर आ गए हैं।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 11:38 am

Tanay Mishra

Julian Assange is free after 5 years

Julian Assange is free after 5 years

विकीलीक्स (WikiLeaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) 2019 से लंदन की बेलमार्श उच्च-सुरक्षा वाली जेल में बंद थे। असांजे को इक्वाडोर (Ecuador) के दूतावास से हिरासत में लिया गया था। असांजे को गोपनीय अमेरिकी दस्तावेजों को लीक करने की वजह से गिरफ्तार किया गया था। अमेरिका (United States Of America) तो असांजे का प्रत्यर्पण भी चाहता था और इस मामले में उन्हें मौत की सज़ा भी दी थी। लेकिन अब असांजे को एक बहुत बड़ी राहत मिल गई है।

असांजे हुए आज़ाद, 5 साल बाद निकले जेल से बाहर

असांजे अब आज़ाद हो गए हैं। 52 वर्षीय असांजे 5 साल बाद जेल से बाहर आए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के नागरिक हैं और जेल से बाहर आने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया चले गए हैं।


ऑस्ट्रेलिया में रह सकेंगे असांजे

असांजे को आगे जाकर जेल की सज़ा न मिले, वह इसके लिए भी अपील करेंगे। असांजे ने गोपनीय अमेरिकी दस्तावेजों को लीक करने के एक मामले में अपना गुनाह स्वीकार किया है। बुधवार को असांजे साइपैन (Saipan) की एक अदालत में पेश होंगे, जहाँ उन्हें 62 महीने की जेल की सज़ा मिलेगी जो वह पहले ही भुगत चुके हैं। ऐसे में वह अब ऑस्ट्रेलिया में अपने घर पर रह सकेंगे।

परिवार हुआ खुश

असांजे का परिवार उनकी रिहाई से काफी खुश है और उनके परिवार ने असांजे की रिहाई के फैसले का स्वागत किया है।

यह भी पढ़ें

भारत के और दुश्मन का अंत, खूंखार आतंकी मोहम्मद कारी इदरीस की पाकिस्तान में मौत

Hindi News/ world / जूलियन असांजे हुए आज़ाद, 5 साल बाद निकले जेल से बाहर

ट्रेंडिंग वीडियो