scriptइज़रायल ने लेबनान पर किया अब तक का सबसे खतरनाक हमला, ताबड़तोड़ हवाई हमलों में अब तक 182 लोगों की मौत | Israel launches massive airstrikes on Lebanon, more than 100 people dead | Patrika News
विदेश

इज़रायल ने लेबनान पर किया अब तक का सबसे खतरनाक हमला, ताबड़तोड़ हवाई हमलों में अब तक 182 लोगों की मौत

Israel Attacks Lebanon: कुछ दिन पहले ही इज़रायल ने लेबनान में हिज़बुल्लाह पर पेजर अटैक किया था। इज़रायल के इस हमले में 37 लोगों की मौत हो गई थी। अब आज इज़रायल ने लेबनान पर अब तक का सबसे खतरनाक हमला किया है।

नई दिल्लीSep 24, 2024 / 02:50 pm

Tanay Mishra

Israel launches massive airstrikes on Lebanon

Israel launches massive airstrikes on Lebanon

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहे युद्ध को 11 महीने से ज़्यादा समय हो चुका है। हालांकि इज़रायल का यह युद्ध सिर्फ हमास तक ही सीमित नहीं रहा। हमास के समर्थन में लेबनान (Lebanon) के आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह (Hezbollah) ने भी इज़रायल से पंगा ले लिया। ऐसे में इज़रायली सेना और हिज़बुल्लाह में भी जंग की शुरुआत हो गई। दोनों पक्षों से समय-समय पर एक-दूसरे पर हमला किया जाता है। हालांकि इज़रायली हमलों से अब तक हिज़बुल्लाह को काफी नुकसान भी पहुंचा है। कुछ दिन पहले ही इज़रायल ने हिज़बुल्लाह पर पेजर अटैक (Pager Attack) किया था, जिसमें 37 लोग मारे गए और करीब 2,900 लोग घायल हो गए। इतना ही नहीं, पेजर ब्लास्ट के बाद तो इज़रायल ने लेबनान में वॉकी-टॉकी, रेडिओ डिवाइसेज़ और दूसरी कई चीज़ों में भी धमाके किए, जिससे हिज़बुल्लाह के साथ ही पूरे लेबनान में खलबली मच गई। इसी बीच आज एक बार फिर इज़रायल ने लेबनान में बड़े लेवल पर हमले किए। यह इज़रायल का लेबनान पर किया अब तक का सबसे खतरनाक हमला है।

इज़रायल ने लेबनान पर किए ताबड़तोड़ हवाई हमले

इज़रायली सेना ने लेबनान वासियों को चेतावनी दे दी थी कि उन्हें तुरंत ही हिज़बुल्लाह के ठिकानों से दूर चले जाने चाहिए, क्योंकि वो जल्द ही लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर बड़े लेवल पर हमले करेगी। इसके लिए इज़रायल ने लेबनान में नागरिकों के फोन पर भी चेतावनी भेजी। आज, सोमवार, 23 सितंबर को इज़रायली सेना ने लेबनान के साउथ और ईस्ट इलाकों में ताबड़तोड़ हवाई हमले शुरू कर दिए।

अब तक 182 से ज़्यादा लोगों की मौत

इज़रायली सेना के लेबनान में आज किए गए ताबड़तोड़ हवाई हमलों में अब तक 182 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों का आंकड़ा अभी और भी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

700 से ज़्यादा लोग घायल

इज़रायली सेना ने आज लेबनान में जो हवाई हमले किए, उनमें 700 से ज़्यादा लोग घायल हो गए। घायलों में से कई लोगों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

अभी और हमले होंगे

जब से दोनों पक्षों के बीच युद्ध की शुरुआत हुई है, तब से अब तक इज़रायल की तरफ से लेबनान पर किया गया यह सबसे खतरनाक हमला था। पर अभी इसका अंत नहीं हुआ है। इज़रायली सेना ने साफ़ कर दिया है कि अभी हिज़बुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई के तहत लेबनान पर और हमले किए जाएंगे। ऐसे में इज़रायली सेना ने लेबनान के नागरिकों को हिज़बुल्लाह के ठिकानों से दूर जाने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें

116 साल की यह महिला बनी दुनिया की सबसे बुज़ुर्ग जीवित इंसान, जानिए उसका नाम और किस देश की है निवासी



Hindi News/ world / इज़रायल ने लेबनान पर किया अब तक का सबसे खतरनाक हमला, ताबड़तोड़ हवाई हमलों में अब तक 182 लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो