scriptIsrael-Hamas War : इज़राइल ने की सीज फायर की सुनी-अनसुनी, गाजा पर किया ताबड़तोड़ हमला | Israel-Hamas War : Israel ignored the ceasefire orders and launched a rapid attack on Gaza | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War : इज़राइल ने की सीज फायर की सुनी-अनसुनी, गाजा पर किया ताबड़तोड़ हमला

Israel-Hamas War Live Updates: इज़राइल हमास युद्ध के चलते इज़राइल राफ़ा से और लोगों को निकालने के आदेश के फौरन बाद गाजा पर हमला कर दिया। ध्यान रहे कि अमरीका गाजा में सीज फायर (Ceasefire) करने के लिए इज़राइल और फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास (Hamas) के बीच जुड़ाव बनाए रखने की कोशिश कर रहा है।

नई दिल्लीMay 11, 2024 / 06:04 pm

M I Zahir

Israel-Gaza-War Live

Israel-Gaza-War Live

Israel strikes Gaza as more Rafah evacuations ordered : इज़राइल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) के चलते अमरीका की ओर से सीज फायर (Ceasefire) करने की कोशिशों के बावजूद इज़राइल (Israel) ने राफ़ा (Rafah) से और लोगों को निकालने के आदेश के फौरन बाद गाजा (Gaza ) पर हमला कर दिया। इज़राइल ने शनिवार को राफा सहित गाजा के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया, जहां इज़राइल ने निकासी आदेश का विस्तार किया और संयुक्त राष्ट्र ने भीड़ भरे शहर पर सीधे आक्रमण होने पर महाआपदा की चेतावनी दी।

गाजा में 21 लोग मारे गए

उधर एएफपी के पत्रकारों, चिकित्सकों और गवाहों ने तटीय क्षेत्र के दक्षिण से उत्तर तक हमलों की सूचना दी, जहां संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि इज़राइल के सैनिकों की ओर से अंतरराष्ट्रीय विरोध को खारिज करने और इस सप्ताह पूर्वी राफा में प्रवेश करने के बाद दो क्रॉसिंग को प्रभावी ढंग से बंद करने के बाद सहायता अवरुद्ध हो गई है। अस्पताल के एक बयान में कहा गया है कि मध्य गाजा में हमलों के दौरान कम से कम 21 लोग मारे गए और उन्हें दीर अल-बलाह शहर के अल-अक्सा शहीद अस्पताल में ले जाया गया।

राफा क्रॉसिंग के गाजा हिस्से पर कब्जा

इजराइली सैनिकों ने मिस्र के साथ राफा क्रॉसिंग के गाजा हिस्से पर कब्जा कर लिया है, जिससे इसे बंद करना पड़ा है। रफ़ा ईंधन के प्रवेश का मुख्य बिंदु था।

फिलिस्तीन में 34,971 लोग मारे गए

हमास की ओर से संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि युद्ध में मरने वालों की संख्या 34,971 है। हमास की ओर से संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि इजराइल और हमास आतंकवादियों के बीच युद्ध के दौरान फिलिस्तीनी क्षेत्र में कम से कम 34,971 लोग मारे गए हैं।

4 घंटों में 28 मौतें

मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि पिछले 24 घंटों में कम से कम 28 मौतें शामिल हैं, जिसमें कहा गया है कि 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इज़राइल पर हमला करने के बाद युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा में 78,641 लोग घायल हुए हैं।

पूर्वी राफा, उत्तरी गाजा निकासी आदेश का विस्तार

इजराइली सेना ने शनिवार को हमास आतंकवादियों के खिलाफ अपनी लड़ाई को आगे बढ़ाते हुए फिलिस्तीनियों को पूर्वी राफा और उत्तरी गाजा पट्टी के अधिक क्षेत्रों को छोड़ने का आदेश दिया। नवीनतम निकासी आदेश, जो कुछ निवासियों ने एएफपी को बताया कि उन्हें अपने फोन पर टेक्स्ट और ऑडियो संदेशों के माध्यम से प्राप्त हुआ था, इजराइली टैंक और सैनिकों की ओर से फिलिस्तीनी क्षेत्र के सबसे दक्षिणी शहर राफा में प्रवेश करने और मिस्र की सीमा पर एक महत्वपूर्ण क्रॉसिंग जब्त करने के कुछ दिनों बाद आया है।

मानवीय क्षेत्र में जाने के लिए कहा

स्थानीय निवासियों और विस्थापित गाजावासियों को राफा के शबूरा शरणार्थी शिविर, प्रशासनिक क्षेत्र, जेनिना और खिरबेट अल-अदस पड़ोस के कुछ हिस्सों को छोड़ने और अल-मवासी में तटीय “मानवीय क्षेत्र” की ओर जाने के लिए कहा गया था।

Hindi News / world / Israel-Hamas War : इज़राइल ने की सीज फायर की सुनी-अनसुनी, गाजा पर किया ताबड़तोड़ हमला

ट्रेंडिंग वीडियो