scriptइज़रायल में सरकार ने छीने न्यायपालिका के अधिकार, सुप्रीम कोर्ट की पावर होगी कम | Israel passes new law in parliament to curb supreme court power | Patrika News
विदेश

इज़रायल में सरकार ने छीने न्यायपालिका के अधिकार, सुप्रीम कोर्ट की पावर होगी कम

Israel Supreme Court Loses Power: इज़रायल में सुप्रीम कोर्ट की पावर अब कम होने वाली है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

Jul 25, 2023 / 11:43 am

Tanay Mishra

israel_supreme_court.jpg

Israel Supreme Court

इज़रायल (Israel) में पिछले कुछ समय से न्यायिक उथल-पुथल मची हुई है। इसकी वजह है इज़रायल की सरकार का एक ऐसा प्लान जिसे लागू करने की तैयारी पिछले कुछ समय से चल रही है। इज़रायल की सरकार का यह प्लान काफी विवादास्पद है और पिछले साल दिसंबर में बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के फिर से सत्ता में लौटने के बाद से ही इसकी तैयारी चल रही है। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या विवादास्पद फैसला है जिसे इज़रायल में लागू करने की तैयारी चल रही है। इज़रायल में सुप्रीम कोर्ट की पावर को कम करने की तैयारी चल रही है और सरकार पिछले कुछ महीनों से इसके लिए बिल लागू करने की तैयारी में है। और अब लगता है सुप्रीम कोर्ट की पावर जल्द ही कम होने वाली है।


सुप्रीम कोर्ट की पावर कम करने वाला बिल हुआ इज़रायल की संसद में पास

इज़रायल में सुप्रीम कोर्ट की पावर कम करने वाला बिल संसद में पास कर दिया गया है। ऐसे में मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि ऐसा कौनसा बिल है जिससे सुप्रीम कोर्ट की पावर कम होगी? इसका आसान सा जवाब है इज़रायल में अब सुप्रीम कोर्ट सरकार के फसलों पर रोक नहीं लगा सकेगा। इसके लिए इज़रायल संसद में एक बिल पेश किया गया था जिसके पक्ष में 64 वोट पड़े और विपक्ष में एक नहीं और इसी के साथ अब यह बिल पास हो गया है। इस बिल के तहत नेतन्याहू इज़रायल में कानून व्यवस्था को नया आकार देने की तैयारी में हैं।

benjamin_netanyahu_1.jpg


यह भी पढ़ें

चीन के स्कूल में दर्दनाक हादसा, जिम की छत ढहने से 11 लोगों की मौत

सरकार के फैसलों के खिलाफ अब एक नहीं चलेगी


इज़रायल में इस बिल के पास होने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट के साथ ही किसी भी कोर्ट की सरकार के फैसलों के खिलाफ अब एक नहीं चलेगी।

विरोध में जनता उत्तरी सड़कों पर

इज़रायल में इस बिल के पास होने के विरोध में जनता सड़कों पर उत्तर आई है। बड़ी संख्या में लोग इस बिल का विरोध कर रहे हैं। जब से इस बिल के पेश होने की चर्चा शुरू हुई थी, तभी से इज़रायल की जनता इसका विरोध कर रही थी। लेकिन सरकार पर इसका कोई असर नहीं पड़ा।

यह भी पढ़ें

रुसी आर्मी ने यूक्रेनी अटैक का दिया जवाब, मॉस्को में मार गिराए 2 ड्रोन्स

Hindi News/ world / इज़रायल में सरकार ने छीने न्यायपालिका के अधिकार, सुप्रीम कोर्ट की पावर होगी कम

ट्रेंडिंग वीडियो