scriptपाकिस्तान के हमले का जवाब देने की तैयारी में ईरान, युद्ध की बढ़ी संभावना | Iran set to respond back to Pakistan's attack | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान के हमले का जवाब देने की तैयारी में ईरान, युद्ध की बढ़ी संभावना

War Between Iran And Pakistan?: ईरान और पाकिस्तान में युद्ध की संभावना बढ़ गई है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

Jan 18, 2024 / 01:39 pm

Tanay Mishra

iran_ballistic_missile.jpg

Iranian ballistic missile

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच चल रहे युद्ध को अगले महीने 2 साल पूरे हो जाएंगे। सूडान (Sudan) में आर्मी और पैरामिलिट्री के बीच चल रहे युद्ध को 9 महीने पूरे हो चुके हैं। वहीं इज़रायल (Israel) और हमास (Hamas) के बीच चल रहे युद्ध को भी 3 महीने से ज़्यादा समय बीत चुका है। अब ऐसा लग रहा है कि दुनिया एक और युद्ध की गवाह बन सकती है। और वो भी जल्द ही। जी हाँ, आपने सही पढ़ा। यह युद्ध ईरान (Iran) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच हो सकता है।


किस वजह से शुरू हो सकता है युद्ध?

ईरान ने बुधवार को आधी रात करीब 2 बजे पाकिस्तान (Pakistan) में बलूचिस्तान प्रांत में कोह-ए-सब्ज क्षेत्र में एयर स्ट्राइक कर दी थी। ईरान ने पाकिस्तान में घुसकर हमला कर दिया और वो भी बिना किसी चेतावनी के। ईरान ने पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश अल-अदल के ठिकानों को निशाना बनाया। पाकिस्तान ने भी ईरान से बदला लेते हुए आज जल्द सुबह ईरान में सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में ऐसे ठिकानों पर हमले किए जहाँ बलोच उग्रवादी छिपे हुए थे। पाकिस्तानी एयर फोर्स ने ठिकानों पर एयर स्ट्राइक करते हुए ड्रोन्स और मिसाइलों से हमले किए। अब ईरान पाकिस्तान के जवाबी हमले के बाद कुछ ऐसा करने जा रहा है जिससे दोनों देशों के बीच युद्ध भी शुरू हो सकता है।

ईरान ने तैनात की बैलिस्टिक मिसाइलें

ईरान ने पाकिस्तान के जवाबी हमले का जवाब देने की तैयारी कर ली है। इसके लिए ईरान की सेना ने अपनी बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च लोकेशन्स पर तैनात कर दी हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि ईरान किसी भी समय इन्हें पाकिस्तान पर लॉन्च कर सकता है। और अगर ऐसा होता है, तो दोनों देशों के बीच युद्ध छिड़ सकता है।

https://twitter.com/TimesAlgebraIND/status/1747863013720563789?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

पाकिस्तान ने लिया बदला, ईरान के अंदर घुसकर किए हमले

Hindi News/ world / पाकिस्तान के हमले का जवाब देने की तैयारी में ईरान, युद्ध की बढ़ी संभावना

ट्रेंडिंग वीडियो