scriptInteresting Facts: दुनिया का वह अजब-गजब देश, जो है 99 प्रतिशत खाली, पढ़ें दिलचस्प स्टोरी | Interesting Facts Mongolia the country in the world which is 99 percent empty | Patrika News
विदेश

Interesting Facts: दुनिया का वह अजब-गजब देश, जो है 99 प्रतिशत खाली, पढ़ें दिलचस्प स्टोरी

Interesting Facts: आपके लिए एक बहुत रोचक जानकारी है। दुनिया में बहुत सारी अजब गजब जग​हें हैं, उनमें से एक बहुत खूबसूरत और नायाब, लेकिन सुनसान जगह है मंगोलिया। आइए मंगोलिया के बारे में कुछ रोचक जानते हैं।

नई दिल्लीJul 30, 2024 / 03:21 pm

M I Zahir

Mongolia

Mongolia

Interesting Facts: मंगोलिया बहुत खूबसूरत जगह है। इसकी जनसंख्या घनत्व दो व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर (छह व्यक्ति प्रति वर्ग मील) है। उत्तर-मध्य एशिया में स्थित एक विशाल और खूबसूरत देश अपने विशाल भूमि क्षेत्र के सापेक्ष कम जनसंख्या घनत्व के कारण “99.7 प्रतिशत खाली” है।

जाना जाता है घोड़े के लिए

मंगोलिया में पक्षियों, मछलियों और स्तनधारियों की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन संभवतः यह साइबेरियाई आइबेक्स, हिम तेंदुए, गोबी भालू, जंगली बैक्ट्रियन ऊंट और प्रेज़ेवल्स्की के घोड़े के लिए जाना जाता है। भूदृश्य – नीले आकाश की भूमि में व्यापक रूप से विविध स्थलाकृति और सबसे नाटकीय परिदृश्य हैं।

विशाल और खूबसूरत देश

पर्यटकों के लिए यह रोचक जानकारी है कि कम जनसंख्या के कारण मंगोलिया को अक्सर “खाली” कहा जाता है। उत्तर-मध्य एशिया में स्थित एक विशाल और खूबसूरत देश अपने विशाल भूमि क्षेत्र के सापेक्ष कम जनसंख्या घनत्व के कारण “99.7 प्रतिशत खाली” है। मंगोलिया एक स्थलरुद्ध देश है जो मुख्य रूप से कम आबादी वाले घास के मैदानों और अर्ध-रेगिस्तानी क्षेत्रों से घिरा हुआ है। अतीत में, मंगोलिया चंगेज खान के नेतृत्व वाले एक विशाल साम्राज्य का केंद्र था, जो यूरोप तक फैला हुआ था।

मानव निवास के लिए दुर्गम

टूरिस्ट्स के लिए यह अहम जानकारी है कि मंगोलिया में एक तिहाई लोग राजधानी उलानबटार में रहते हैं, जबकि लगभग 40 प्रतिशत कार्यबल खानाबदोश हैं जो विशाल घास के मैदानों में जानवरों को चराते हैं। मंगोलिया का अधिकतर भाग शुष्क या अर्ध-शुष्क मैदान, रेगिस्तान और पहाड़ी क्षेत्रों से बना है, जहां अत्यधिक तापमान बहुत गर्म ग्रीष्मकाल से लेकर अत्यधिक ठंडी सर्दियों तक होता है। ये कठोर पर्यावरणीय स्थितियाँ देश के बड़े हिस्से को मानव निवास के लिए दुर्गम बना देती हैं।

कुछ दिलचस्प तथ्य

  1. व्यक्ति : चंगेज खान (1162-1227) मंगोलिया का सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति है। उन्होंने मंगोल साम्राज्य की स्थापना की और खानाबदोश जनजातियों को एकजुट करते हुए अधिकतर यूरेशिया पर विजय प्राप्त की। वह आधुनिक डाक सेवा विकसित करने, उइघुर लिपि को अपने साम्राज्य की लेखन प्रणाली के रूप में अपनाने और सिल्क रोड के साथ व्यापार और संचार को नियंत्रित करने और बढ़ावा देने का श्रेय लेते हैं। अपनी क्रूर प्रतिष्ठा के बावजूद, उन्होंने धार्मिक सहिष्णुता को प्रोत्साहित किया और योग्यतावाद का अभ्यास किया, और अभी भी आधुनिक मंगोलियाई लोगों की ओर से उनके संस्थापक पिता और एक राष्ट्रीय नायक के रूप में व्यापक रूप से सम्मानित हैं।
  2. इतिहास : गोबी रेगिस्तान, जहां चट्टानों की संरचना 70 मिलियन वर्ष से अधिक पुरानी है, उन्होंने दुनिया में डायनासोर के अवशेषों का सबसे समृद्ध संग्रह प्राप्त किया है। इस क्षेत्र को 1920 के दशक में रॉय चैपमैन एंड्रयूज नामक अमेरिकी खोजकर्ता और जीवाश्म विज्ञानी की ओर से प्रसिद्ध किया गया था, जिन्होंने पहले ज्ञात जीवाश्म डायनासोर के अंडों की खोज की थी। हाल ही में एक टारबोसॉरस बातार कंकाल मंगोलिया को वापस कर दिया गया था, जब सरकार ने कुछ साल पहले उनके देश से लूटे गए अवशेषों की निजी बिक्री को सफलतापूर्वक रोक दिया था। अब यह मंगोलिया के उलानबटार में डायनासोर के केंद्रीय संग्रहालय में कई अन्य डायनासोर जीवाश्मों के साथ रखा गया है।
  3. राजनीति : मंगोलिया 1921 में साम्यवादी शासन के अधीन हो गया और लगभग 70 वर्षों तक ऐसा ही रहा। 1990 में नागरिक अशांति के बाद, देश सफलतापूर्वक लोकतंत्र, बहुदलीय प्रणाली और बाजार अर्थव्यवस्था में परिवर्तित हो गया।
  4. धर्म : अधिकतर मंगोलियाई तिब्बती बौद्ध धर्म का पालन करते हैं, जिसे सोलहवीं शताब्दी में चीनी किंग राजवंश के साथ संबंध स्थापित होने के बाद देश में पेश किया गया था। शमनवाद उससे पहले राष्ट्रीय धर्म था और अभी भी मंगोलिया की संस्कृति और परंपराओं पर इसका स्थायी प्रभाव है। दूरदराज के इलाकों में आज भी इसका अभ्यास किया जाता है। इस्लाम देश के पश्चिम में रहने वाले कज़ाख और तुर्क लोगों का धर्म है।
  5. संस्कृति : मंगोलिया खानाबदोशों का देश है। यहां के लोग हमेशा से ही परिदृश्य के प्रति सहानुभूति रखते रहे हैं, मौसम बदलने के साथ-साथ अपने पशुओं के साथ चले जाते हैं। पारंपरिक फेल्ट टेंट, गेर, राष्ट्रीय पहचान की भावना का उतना ही अभिन्न अंग है जितना कि घुड़सवारी की अवधारणा।
  6. त्यौहार : मंगोलिया के सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक वार्षिक नादाम है, जिसका अर्थ है ‘खेल’, और जुलाई में मनाया जाता है। सबसे बड़ा उत्सव राजधानी में होता है। उलानबटार, राष्ट्रीय खेल स्टेडियम में, लेकिन देश भर के हर समुदाय में छोटे खेल आयोजित किए जाते हैं, जिसमें तीन ‘मर्दाना’ खेलों – घुड़दौड़, तीरंदाजी और कुश्ती की भयंकर प्रतियोगिताएं होती हैं।
  7. प्रकृति : मंगोलिया में पक्षियों, मछलियों और स्तनधारियों की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन संभवतः यह साइबेरियाई आइबेक्स, स्नो लेपर्ड, गोबी भालू, जंगली बैक्ट्रियन ऊंट और प्रेज़ेवल्स्की के घोड़े के लिए जाना जाता है।
  8. भूदृश्य : नीले आकाश की भूमि में व्यापक रूप से विविध स्थलाकृति और सबसे नाटकीय परिदृश्य हैं। मध्य मंगोलिया में विस्तृत, खुले घास के मैदान या मैदान दक्षिण में गोबी रेगिस्तान, पश्चिम में अल्ताई पर्वत और उत्तर में टैगा जंगल को रास्ता देते हैं।
  9. प्रतिष्ठित संरचनाएं : जैसा कि देश के राष्ट्रीय नायक, जीवन से भी बड़े चिंगगिस खान के लिए उपयुक्त है, उनकी स्मृति में उलानबटार से लगभग 33 मील पूर्व में एक स्मारक बनाया गया है। चिंगगिस खान अश्वारोही प्रतिमा 40 मीटर ऊंची है और इसमें घोड़े पर सवार सम्राट को दर्शाया गया है। यह एक व्यस्त पर्यटन केंद्र का हिस्सा है और आगंतुक अविश्वसनीय मनोरम दृश्य का आनंद लेने के लिए मूर्ति के माध्यम से घोड़े के सिर तक चल सकते हैं।
  10. जातीय समूह : खलका के बाद जो 86% मंगोल लोगों का सबसे बड़ा जातीय समूह है, दूसरा सबसे बड़ा जातीय समूह कज़ाख हैं जो मंगोलिया के पश्चिम में रहते हैं। वे भाषा (कज़ाख भाषा तुर्क भाषा परिवार का हिस्सा है) और धर्म – सुन्नी इस्लाम के आधार पर बाकी आबादी से अलग हैं। कज़ाख लोगों का एक छोटा सा अल्पसंख्यक ईगल शिकारी भी है, जो घोड़े पर बैठकर अपने स्वयं के प्रशिक्षित गोल्डन ईगल्स के साथ लोमड़ियों और खरगोशों का शिकार करते हैं। सितंबर और अक्टूबर में, इस परंपरा को बायन उलगी में या उसके निकट दो ईगल उत्सवों के साथ सम्मानित किया जाता है।
कैसे सिन्धी भारत और पाकिस्तान में बंट गए?

Hindi News/ world / Interesting Facts: दुनिया का वह अजब-गजब देश, जो है 99 प्रतिशत खाली, पढ़ें दिलचस्प स्टोरी

ट्रेंडिंग वीडियो