scriptभारत ने कनाडा को दी राहत, कनाडाई नागरिकों के लिए फिर शुरू की ई-वीज़ा सर्विस | India resumes e-visa services for Canadian nationals | Patrika News
नई दिल्ली

भारत ने कनाडा को दी राहत, कनाडाई नागरिकों के लिए फिर शुरू की ई-वीज़ा सर्विस

Big Relief To Canada From India: भारत सरकार ने आज कनाडा को राहत देते हुए कनाडाई नागरिकों के लिए एक ऐसी सर्विस शुरू कर दी है जो पिछले करीब 2 महीने से बंद थी।

नई दिल्लीNov 22, 2023 / 04:17 pm

Tanay Mishra

e-visa_for_india_1.jpg

e-Visa for India

भारत (India) और कनाडा (Canada) के बीच चल रहे विवाद को करीब 2 महीने हो चुके हैं। दोनों देशों के बीच संबंधों में काफी दरार पड़ गई है और इसमें सुधार नहीं हुआ है। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भारत को ज़िम्मेदार ठहराते हुए भारतीय एजेंट्स के इस हत्या में हाथ होने की बात कही। अब तक कनाडा की तरफ से ऐसा कोई सबूत पेश नहीं किया गया है जिससे निज्जर की हत्या में भारत की ज़िम्मेदारी साबित हो सके। वहीं भारत ने इस आरोप को बेबुनियाद और बेतुका बताया था। भारत की इस मामले में सख्ती के चलते कनाडा को दूसरे देशों का साथ भी नहीं मिला। भारत ने कनाडा से कई डिप्लोमेट्स को एक्सपोर्ट कर दिया। हालांकि अब भारत ने एक ऐसा फैसला लिया है जिससे कनाडा को राहत मिली है।


कनाडाई नागरिकों के लिए फिर शुरू की ई-वीज़ा सर्विस

भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीज़ा सर्विस फिर से शुरू कर दी है। भारत ने कनाडा से चल रहे विवाद के चलते इस सर्विस को बंद कर दिया था पर अब करीब 2 महीने बाद इसे फिर से शुरू कर दिया गया है। ई-वीज़ा के तहत मेडिकल वीज़ा, बिज़नेस वीज़ा, एजुकेशन वीज़ा और टूरिस्ट वीज़ा के लिए सर्विसेज़ फिर से शुरू कर दी गई है।

india_and_canada_flags.jpg


पिछले महीने शुरू हुई थी नॉर्मल वीज़ा सर्विस

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत ने कनाडा के साथ नॉर्मल वीज़ा सर्विस को पिछले महीने 26 अक्टूबर से फिर से शुरू किया था और आज, 22 नवनवर से ई-वीज़ा सर्विस को भी शुरू कर दिया है।

भारत-कनाडा संबंधों में सुधार का सकारात्मक कदम

भारत सरकार का कनाडाई नागरिकों के लिए ई-वीज़ा सर्विस को फिर से शुरू करना दोनों देशों के संबंधों में सुधार का एक सकारात्मक कदम बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल करेगा 300 फिलिस्तीनी बंधकों को रिहा, शेयर की लिस्ट



Hindi News/ New Delhi / भारत ने कनाडा को दी राहत, कनाडाई नागरिकों के लिए फिर शुरू की ई-वीज़ा सर्विस

ट्रेंडिंग वीडियो