scriptGood News: भारतीय पर्यटकों के लिए खुशखबरी, अब इस देश में जाने के लिए नहीं लगेगा वीजा | Good News Iran announces visa-free policy for Indian tourists | Patrika News
विदेश

Good News: भारतीय पर्यटकों के लिए खुशखबरी, अब इस देश में जाने के लिए नहीं लगेगा वीजा

अब ईरान जाने वाले भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। ईरान दूतावास ने एक बयान जारी कर इसका ऐलान किया है। सामान्य पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को हर छह महीने में एक बार बिना वीजा के ईरान में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

Feb 06, 2024 / 08:29 pm

Shaitan Prajapat

iran_india00.jpg

भारत और मालदीव के बीच कूटनीतिक खींचतान चल रही है। इसी बीच ईरान ने भारत को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अब ईरान जाने वाले भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। ईरान दूतावास ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि 4 फरवरी से लागू होने वाली नई नीति के साथ भारतीय पर्यटकों को ईरान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। दूतावास ने एक बयान में कहा कि सामान्य पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को हर छह महीने में एक बार बिना वीजा के ईरान में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान वह अधिकतम 15 दिन वहां पर सकेगा। यह भी स्पष्ट किया गया कि 15 दिन की समय अवधि नहीं बढ़ाई जा सकती।

अब ईरान जाने के लिए नहीं लगेगा वीजा

वीजा-मुक्त प्रवेश केवल पर्यटन उद्देश्यों के लिए ईरान में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों पर लागू होता है। व्यवसाय या शैक्षिक उद्देश्यों के लिए ईरान जाने वाले भारतीयों को संबंधित श्रेणियों के तहत वीजा के लिए आवेदन करना होगा। जो लोग छह महीने की समय अवधि के भीतर एक से अधिक बार ईरान जाना चाहते हैं, उन्हें वीजा प्राप्त करना होगा।

सिर्फ हवाई मार्ग पर्यटकों के लिए लागू होगा नियम

बयान में यह भी स्पष्ट किया गया कि वीजा-मुक्त प्रवेश केवल उन भारतीय पर्यटकों पर लागू होगा जो हवाई मार्ग से ईरान पहुंचेंगे। तुर्की, अफगानिस्तान, पाकिस्तान या किसी पड़ोसी देश से होकर भूमि मार्ग से ईरान आने वालों को बिना पूर्व वीजा के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इन देशों में भारतीय को नहीं पड़ती वीजा की जरूरत

ईरान अब थाईलैंड, मलेशिया, श्रीलंका और वियतनाम जैसे देशों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने हाल ही में भारतीय आगंतुकों के लिए वीजा की जरूरत खत्‍म कर दी है।

Hindi News/ world / Good News: भारतीय पर्यटकों के लिए खुशखबरी, अब इस देश में जाने के लिए नहीं लगेगा वीजा

ट्रेंडिंग वीडियो