scriptरॉकेट हुआ सोने का भाव, एक दिन में 4 हजार से भी ज्यादा प्रति तोला हुआ महंगा | Gold became costlier in Pakistan, became Rs 4,600 per tola in a day | Patrika News
विदेश

रॉकेट हुआ सोने का भाव, एक दिन में 4 हजार से भी ज्यादा प्रति तोला हुआ महंगा

Gold became costlier : अमेरिकी सेंट्रल बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती के संकेत मिलने के बाद वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। सोने की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।

नई दिल्लीJul 18, 2024 / 06:40 pm

M I Zahir

gold_silver_price_today.jpg
Gold became costlier :पाकिस्तान में गुरुवार को सोना 4 हजार 600 रुपये प्रति तोला महंगा हो गया है। इस बढ़ोतरी के बाद देश में प्रति तोला सोने की कीमत 2 लाख 54 हजार रुपये तक पहुंच गई है।

स्थानीय बाजार पर भी असर

सोने के कारोबारियों के मुताबिक, वैश्विक बाजार में प्रति औंस सोने की कीमत में 60 डॉलर की बढ़ोतरी हुई है इस बढ़ोतरी का असर स्थानीय बाजार पर भी दिख रहा है।

कीमत बढ़ गई

बाजार में दस ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत में 3 हजार 944 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। फिलहाल दस ग्राम सोने की कीमत 2 लाख 17 हजार 764 रुपये है। इसी तरह प्रति तोला सोने की कीमत 20 रुपये तक बढ़ गई है।

सोना खरीदना सुरक्षित

ऑल पाकिस्तान जेम्स एंड ज्वैल्स एसोसिएशन के नेता अब्दुल्ला ने बताया कि सेंट्रल बैंक ऑफ अमेरिका की ओर से ब्याज दरों में कटौती की बात कही जा रही है, इस रुझान को देखते हुए निवेशक अब सोने में निवेश करना यानि सोना खरीदना सुरक्षित समझ रहे हैं।’

अब स्थानीय बाजार पर नजर

उन्होंने कहा कि विश्व बाजार में सोने की कीमत 60 डॉलर प्रति औंस तक बढ़ गई है. इस बढ़ोतरी का असर अब स्थानीय बाजार पर नजर आ रहा है।

बाजार अभी भी कम कीमत पर

“पाकिस्तान में गुरुवार को सोने की कीमत में 4 हजार रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, लेकिन अभी भी स्थानीय बाजार वैश्विक बाजार की तुलना में सस्ता है, उन्होंने कहा कि लगभग 4 हजार बाजार अभी भी कम कीमत पर है।”उन्होंने कहा कि सोने की कीमत बढ़ने से स्थानीय बाजार पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है ।सोना महंगा होने के कारण लोग अब आर्टिफिशियल ज्वैलरी खरीदना पसंद कर रहे हैं।

वैश्विक बाजार में कीमत

सराफा एसोसिएशन के नेता हारूनचंद के मुताबिक, ”पाकिस्तानी बाजार अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से कारोबार करता है, अगर वैश्विक बाजार में कीमत बढ़ेगी तो इसका पाकिस्तानी बाजार पर भी असर दिखेगा। कराची तारिक रोड पर आर्टिफिशियल ज्वैलरी का कारोबार चलाने वाले मोहम्मद वकास कहते हैं कि सोना महंगा होने के कारण पिछले एक महीने से आर्टिफिशियल ज्वैलरी की मांग लगातार बढ़ रही है।

Hindi News/ world / रॉकेट हुआ सोने का भाव, एक दिन में 4 हजार से भी ज्यादा प्रति तोला हुआ महंगा

ट्रेंडिंग वीडियो