scriptनाइजर के बाद गैबॉन में हुआ सैन्य तख्तापलट, खुशी से झूम उठे लोग, जानिए अफ़्रीकी देशों में क्यों हैं लोग इससे खुश | Gabon witnesses military coup after Niger, Gabonians celebrate | Patrika News
विदेश

नाइजर के बाद गैबॉन में हुआ सैन्य तख्तापलट, खुशी से झूम उठे लोग, जानिए अफ़्रीकी देशों में क्यों हैं लोग इससे खुश

Military Coup In Gabon: अफ्रीकी देश गैबॉन में बुधवार को सैन्य तख्तापलट देखने को मिला। चुनाव जीतने के बाद भी राष्ट्रपति अली बोंगो ओन्डिम्बा को सत्ता नहीं मिली और सेना ने पावर अपने हाथ में ले ली। पर इससे देश की जनता में खुशी देखने को मिली।

Aug 31, 2023 / 03:29 pm

Tanay Mishra

gabon_coup.jpg

Military coup in Gabon

अफ्रीकी देश गैबॉन (Gabon) में बुधवार को राष्ट्रपति चुनाव संपन्न हुए और अली बोंगो ओन्डिम्बा (Ali Bongo Ondimba) को तीसरी बार देश का राष्ट्रपति चुना गया। पर उनकी यह खुशी ज़्यादा समय तक नहीं टिकी। इसकी वजह रही देश की सेना की ऐसी हरकत जिसने पूरे देश की स्थिति बदल दी। दरअसल चुनाव के नतीजे घोषित होने के कुछ देर बाद ही गैबॉन की सेना ने देश में तख्तापलट कर दिया और पावर अपने हाथ में ले ली। साथ ही ओन्डिम्बा को उनके परिवार के साथ घर में ही नज़रबंद कर दिया। गैबॉन की सेना ने अपने जनरल ब्राइस ओलिगुई न्गुएमा (Brice Oligui Nguema) को देश का नया ट्रांज़िशनल लीडर भी नियुक्त कर दिया। पर गैबॉन पहला अफ्रीकी देश नहीं है जहाँ हाल ही में सैन्य तख्तापलट देखने को मिला।


बुर्किना फासो और नाइजर में भी हो चुका है सैन्य तख्तापलट

गैबॉन पहला ऐसा अफ्रीकी देश नहीं है जहाँ हाल ही में यह पिछले कुछ समय में सैन्य तख्तापलट देखने को मिला है। इससे पहले पिछले साल बुर्किना फासो (Burkina Faso) और इस साल जुलाई में नाइजर (Niger) में भी सैन्य तख्तापलट देखने को मिला।

खुशी से झूम उठे लोग

गैबॉन में सैन्य तख्तापलट से जहाँ अफ्रीकी यूनियन के साथ ही दुनिया के कई देशों में नकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिली, वहीं गैबॉन में प्रतिक्रिया ठीक इसके विपरीत रही। गैबॉन में सैन्य तख्तापलट के बाद लोग सड़कों पर उत्तर आए, पर विरोध के लिए नहीं, बल्कि अपनी खुशी जताने। गैबॉन की जनता सैन्य तख्तापलट की वजह से काफी खुश है और उन्होंने इसके लिए सेना का आभार भी जताया।

https://twitter.com/Sprinter99800/status/1696799644200710279?ref_src=twsrc%5Etfw


अफ्रीकी देशों में क्यों हैं लोग सैन्य तख्तापलट से खुश?

सामान्य तौर पर सैन्य तख्तापलट को सही नज़रों से नहीं देखा जाता। पर अफ्रीकी देशों में ऐसा नहीं है। अफ्रीकी देशों में लोग सैन्य तख्तापलट के समर्थन में रहते हैं। ऐसे में मन में यह सवाल आना लाज़िमी है कि अफ्रीकी देशों में लोग सैन्य तख्तापलट से खुश क्यों रहते हैं? इसकी वजह है अफ्रीकी देशों की स्थिति। अफ्रीकी देशों में ज़्यादातर जनता काफी गरीब है। इन देशों में भुखमरी के साथ ही बेरोज़गारी भी बड़ी समस्या है। इस वजह से इन देशों में लोगों का जीवन स्तर भी काफी नीचे है।

अफ्रीकी देशों में खराब स्थिति की सबसे बड़ी वजह है भ्रष्टाचार। अफ्रीकी देशों में संसाधनों की कमी नहीं है पर इन देशों के लीडर्स संसाधनों का इस्तेमाल अपनी जेब भरने, अपनी सुख-सुविधाओं और मज़े के लिए करते हैं। इससे देश की जनता को कोई फायदा नहीं मिलता और जनता भी इन लीडर्स से परेशान रहती है। वहीं सत्ता में आने के बाद ये लीडर्स भी पावर छोड़ना नहीं चाहते। ऐसे में सेना के तख्तापलट से लोगों में इस बात की उम्मीद जगती है कि उनका और देश का भला होगा और स्थिति में सुधार होगा। इस वजह से अफ्रीकी देशों में जनता सैन्य तख्तापलट से खुश रहती है।

यह भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, अब तक 56 की मौत

Hindi News/ world / नाइजर के बाद गैबॉन में हुआ सैन्य तख्तापलट, खुशी से झूम उठे लोग, जानिए अफ़्रीकी देशों में क्यों हैं लोग इससे खुश

ट्रेंडिंग वीडियो