scriptमोदी-मैक्रों के जयपुर में रोड शो और चाय की चुस्की के लम्हें देख रही दुनिया | Macron shares video of exceptional trip in India with PM Modi | Patrika News
विदेश

मोदी-मैक्रों के जयपुर में रोड शो और चाय की चुस्की के लम्हें देख रही दुनिया

Modi-Macron Jaipur Trip: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 25 जनवरी को जयपुर आए थे और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उन्होंने न सिर्फ भव्य रोड शो में हिस्सा लिया, बल्कि चाय की चुस्की भी ली। मैक्रों ने हाल ही में अपनी जयपुर यात्रा का एक वीडियो भी शेयर किया।

Feb 05, 2024 / 12:13 pm

Tanay Mishra

pm_modi_and_macron_drinking_tea.jpg

PM Narendra Modi and French President Emmanuel Macron in Jaipur

भारत (India) के गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में इस साल फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। लेकिन दिल्ली (Delhi) में इस समारोह में शामिल होने से पहले 25 जनवरी को मैक्रों पहले जयपुर (Jaipur) आए थे। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों का जयपुर में स्वागत किया था। मैक्रों ने जयपुर की इस यात्रा को काफी पसंद किया और हाल ही में इसकी एक झलकी भी पेश की।


असाधारण यात्रा

फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों ने हाल ही में भारत की असाधारण यात्रा के एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इस वीडियो में पीएम मोदी और मैक्रों के रोड शो की झलकी दिखाई गई है तो साथ ही गणतंत्र दिवस के समारोह के अंश भी। साथ ही दोनों लीडर्स के बीच मुलाकात के पलों के साथ ही फ्रेंच राष्ट्रपति के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ़ उठाने के नज़ारें भी इस वीडियो में शेयर किए गए हैं। इतना ही नहीं, इस वीडियो में हवामहल के बाहर पीएम मोदी और मैक्रों को चाय की चुस्की लेते हुए भी दिखाया गया हैस और चाय पीने को अपनी आदत बताया। भारत की तारीफ करते हुए मैक्रों ने यह भी कहा, “दुनिया के बदलाव में भारत सबसे आगे रहने वाला है। भारत जैसे लोकतांत्रिक, जनसांख्यिकीय, आर्थिक और तकनीकी शक्ति जैसे देश से कहने के लिए हमारे पास बहुत कुछ है, जो दुनिया के परिवर्तन में अग्रणी पंक्ति में रहने वाला है।”

भारत और फ्रांस हैं अच्छे दोस्त

फ्रेंच राष्ट्रपति ने दोनों देशों के संबंधों में मज़बूती पर बात करते हुए इन्हें और भी बेहतर बनाने पर जोर दिया। मैक्रों ने अपनी यात्रा के दौरान कई ऐतिहासिक स्थलों का भ्रामण तो किया ही, साथ ही 2030 तक भारत से 30 हज़ार स्टूडेंट्स के फ्रांस में जाकर पढ़ाई करने की बात भी कही। मैक्रों ने अपनी यात्रा के दौरान बच्चों से भी बात की। लोगों ने भी भारत के लिए फ्रांस के समर्थन की तारीफ की और साथ ही भारत और फ्रांस को अच्छा दोस्त भी बताया।

इस वीडियो को नीचे देखा जा सकता है। दुनियाभर में इस वीडियो को देखा जा रहा है।

https://twitter.com/EmmanuelMacron/status/1754084000992301396?ref_src=twsrc%5Etfw

यह भी पढ़ें

चिली के जंगलों में लगी भीषण आग से अब तक 112 लोगों की मौत

Hindi News/ world / मोदी-मैक्रों के जयपुर में रोड शो और चाय की चुस्की के लम्हें देख रही दुनिया

ट्रेंडिंग वीडियो