scriptFrance :इस नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं मैक्रों | France Macron preparing to name new French PM | Patrika News
विदेश

France :इस नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं मैक्रों

France : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं।

नई दिल्लीSep 05, 2024 / 08:23 pm

M I Zahir

Emmanuel Macron

Emmanuel Macron

France : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) लगभग दो महीने पहले हुए विधानसभा चुनावों के बाद नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं, इसके बाद फ्रांस में राजनीतिक गतिरोध की स्थिति पैदा हो गई है।

पद पर वापसी

उनके करीबी सूत्रों ने बताया कि लंबे समय से प्रतीक्षित घोषणा के लिए समय कम होने के बावजूद, नए सरकार प्रमुख की पहचान स्पष्ट नहीं हो पाई है। पिछले दिनों कई सूत्रों ने बताया कि कन्जर्वेटिव पूर्व मंत्री जेवियर बर्ट्रेंड को पसंदीदा माना जा रहा है, लेकिन मैक्रों पूर्व समाजवादी प्रधानमंत्री बर्नार्ड कैज़ेनेव के पद पर वापसी के बारे में भी अपनी राय दे रहे थे।

नया नाम सामने आया

कई दिनों की अटकलों के बाद दक्षिणी शहर कान्स के दक्षिणपंथी मेयर डेविड लिस्नार्ड के रूप में एक बिल्कुल नया नाम सामने आया है । फ्रांस (France ) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) के करीबी एक सूत्र ने बताया कि यही “उद्देश्य” है, उन्होंने आगे कहा कि बर्ट्रेंड और कैज़ेनेव अभी भी दौड़ में हैं। दोनों में से किसी एक को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ सकता है, जिसे वामपंथी धड़े और दक्षिणपंथी नेशनल रैली (RN) दोनों का समर्थन मिल सकता है, दोनों ही मैक्रों और उनकी नीति रिकॉर्ड के सख्त विरोधी हैं। हालाँकि, लिस्नार्ड को RN के लिए अधिक स्वीकार्य व्यक्ति माना जाता है, जो चुनाव के बाद संसद में सबसे बड़ी पार्टी बन जाती है।

बजट का मसौदा

बर्ट्रेंड ने रूढ़िवादी राष्ट्रपतियों जैक्स शिराक और निकोलस सरकोजी के अधीन मंत्री के रूप में कार्य किया है और हाल ही में उत्तरी हौट्स-डी-फ्रांस क्षेत्र का नेतृत्व किया है, जहां वे अपनी दो चुनावी जीत पर बात करते हैं, जिसने RN की बढ़त को रोक दिया। मैक्रों का यह फैसला 1 अक्टूबर से पहले फ्रांस के तंगहाल सरकारी वित्त के लिए 2025 के सरकारी बजट का मसौदा पेश करने की समय सीमा के मद्देनजर आया है।

Hindi News/ world / France :इस नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा करने की तैयारी कर रहे हैं मैक्रों

ट्रेंडिंग वीडियो