scriptफिलीपींस में एक ही दिन में आए 4 भूकंप | Four earthquakes strike Philippines in one day | Patrika News
विदेश

फिलीपींस में एक ही दिन में आए 4 भूकंप

Philippines Earthquakes: फिलीपींस में आज एक ही दिन में 4 भूकंप आए।

Feb 07, 2024 / 04:02 pm

Tanay Mishra

earthquake-.jpg

Earthquake in Greece

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में हर दिन अलग-अलग जगह एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं। पर कुछ ऐसे देश भी हैं जहाँ आए दिन ही भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं और कुछ मौकों पर तो इन देशों में एक ही दिन में एक से ज़्यादा भूकंप भी आते हैं। फिलीपींस (Philippines) भी ऐसे देशों में शामिल है। आज, बुधवार, 7 फरवरी को फिलीपींस में 4 भूकंप आ चुके हैं। पहला भूकंप सांता मारिया (Santa Maria) से 50 किलोमीटर ईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 5 बजकर 39 मिनट पर आया।

दूसरा भूकंप अरस-असन (Aras-Asan) से 54 किलोमीटर ईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 8 बजकर 14 मिनट पर आया।

तीसरा भूकंप अरस-असन से 50 किलोमीटर ईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 8 बजकर 27 मिनट पर आया।

चौथा भूकंप क्लावेरिया (Claveria) से 15 किलोमीटर साउथवेस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर आया। आज के दिन में फिलीपींस में और भूकंप आने की भी आशंका जताई जा रही है।


कितनी रही भूकंपों की गहराई?

फिलीपींस में आज आए पहले भूकंप की गहराई 60.2 किलोमीटर, दूसरे भूकंप की गहराई 53.8 किलोमीटर, तीसरे भूकंप की गहराई 55.2 किलोमीटर और चौथे भूकंप की गहराई 44.5 किलोमीटर रही।


earthquake_richter_scale.jpg


झटके हुए महसूस पर नहीं हुआ नुकसान

फिलीपींस में आज आए भूकंपों के झटके प्रभावित क्षेत्रों में महसूस किए गए, पर इनसे कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में वृद्धि है चिंता की बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि चिंता की बात है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान की सेना का नवाज़ शरीफ पर हाथ, सत्ता में हो सकती है वापसी

Hindi News/ world / फिलीपींस में एक ही दिन में आए 4 भूकंप

ट्रेंडिंग वीडियो