scriptअमरीकी प्रोफेसर ने 100 दिन पानी के अंदर रहकर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, आधा इंच घटी लंबाई | Joseph Dituri creates world record after living 100 days underwater | Patrika News
विदेश

अमरीकी प्रोफेसर ने 100 दिन पानी के अंदर रहकर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, आधा इंच घटी लंबाई

Florida Professor Creates New World Record: अमरीका के फ्लोरिडा में रहने वाले प्रोफेसर ने हाल ही में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इसके लिए उसने कुछ ऐसा किया है जो पहले कोई भी नहीं कर सका है। क्या आप जानते हैं फ्लोरिडा के इस प्रोफेसर ने क्या कमाल कर दिखाया है? आइए जानते हैं।

Jun 10, 2023 / 05:20 pm

Tanay Mishra

florida_professor_joseph_dituri.jpg

Forida Professor Joseph Dituri

दुनिया में ऐसे लोगों की कमी नहीं है जिन्हें कुछ अलग हटके करना पसंद है। ऐसे लोग अपना नाम बनाने के लिए कुछ कमाल का करने के लिए किसी भी हद से गुज़र जाते हैं। ऐसा करके ये लोग ऐसा कारनामा कर जाते हैं जिसके बारे में दुनिया के सभी लोग चर्चा करते हैं और उनकी तारीफ भी। ऐसा ही कुछ हाल ही में एक अमरीकी शख्स ने कर दिखाया है। अमरीका (United States Of America) के फ्लोरिडा (Florida) में रहने वाला 55 वर्षीय जोसेफ डिटुरी (Joseph Dituri) पेशे से प्रोफेसर है और हाल ही में जोसेफ ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।


पानी के अंदर गुज़ारे 100 दिन

हाल ही में जोसेफ ने पानी के अंदर 100 दिन गुज़ारे हैं। ऐसा करके जोसेफ ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले पानी के अंदर सबसे ज़्यादा दिन रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड 73 दिन का था और 2014 में बना था, जिसे अब जोसेफ ने तोड़ दिया है। हाल ही में जोसेफ पानी के अंदर 100 दिन रहकर बाहर आया है। जोसेफ ने यह कारनामा फ्लोरिडा के की लार्गो (Key Largo) शहर की लैगून (Lagoon) ओशन में किया है।

https://twitter.com/Reuters/status/1667406236126695425?ref_src=twsrc%5Etfw


लोगों ने किया स्वागत

जोसेफ जब नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर बाहर आया, तो ओशन के किनारे भीड़ पहले से ही उसका इंतज़ार कर रही थी। जोसेफ के बाहर आते ही भीड़ ने शोर और तालियों के साथ उसका स्वागत किया। जोसेफ ने भी हाथ हिलाकर सभी का अभिवादन किया।

यह भी पढ़ें

नीदरलैंड के शहर में लगी भीषण आग, कई घर आए चपेट में, देखें वीडियो

नया रिकॉर्ड बनाना नहीं था जोसेफ का लक्ष्य

पानी के अंदर 100 दिन तक रहने के पीछे जोसेफ का उद्देश्य पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाना नहीं था। जोसेफ पेशे से साउथ फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर है और वह इस बात की स्टडी करना चाहता था कि मानव शरीर पानी के अंदर रहने से पड़ने वाले अत्यधिक दबाव के दीर्घकालिक जोखिम पर कैसे और क्या प्रतिक्रिया देता है और क्या हाइपरबेरिक दबाव में रहने से इंसान की उम्र बढ़ने की प्रोसेस धीमी हो सकती है या नहीं।

जोसेफ ने इस बात की भी जानकारी दी कि उसने पानी के अंदर रहने के दौरान जो भी स्टडी करके जो डाटा जुटाया, उसे और उसकी टीम को उस डाटा की स्टडी करने में करीब 6 महीने का समय लगेगा।

joseph_dituri.jpg


टेस्टिंग है जारी

जोसेफ के पानी के अंदर रहने के दौरान एक मेडिकल टीम उस पर टेस्टिंग करना जारी रखा और आने वाले हफ्तों में भी ऐसा करना जारी रखेगी। मेडिकल टीम जोसेफ के दिमाग की तरंगों, हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, कान के दबाव, मूत्र, ऑक्सीजन की परिपूर्णता और मांसपेशियों के माप आदि की टेस्टिंग कर रही है।

जोसेफ के शरीर में पानी के अंदर 100 दिन रहने की वजह से आए बदलाव

पानी के अंदर 100 दिन रहने से जोसेफ की लंबाई आधा इंच घट गई।
पहले 40% के मुकाबले पानी के अंदर 100 दिन रहते हुए जोसेफ को 60-66% रैपिड आई मूवमेंट वाली नींद मिली।
पानी के अंदर 100 दिन रहने से जोसेफ का कोलेस्ट्रॉल 72 पॉइंट्स तक कम हो गया।
पानी के अंदर 100 दिन रहने से जोसेफ की इन्फ्लेमेशन (जिससे बीमारी होती है) 30% तक कम हो गई।

Hindi News / world / अमरीकी प्रोफेसर ने 100 दिन पानी के अंदर रहकर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, आधा इंच घटी लंबाई

ट्रेंडिंग वीडियो