scriptElon Musk ने अमेरिका में किया ये ‘अवैध’ काम, हुआ सनसनीखेज़ ख़ुलासा | trending story Elon Musk's Journey Navigating Visa Challenges in the U.S. | Patrika News
विदेश

Elon Musk ने अमेरिका में किया ये ‘अवैध’ काम, हुआ सनसनीखेज़ ख़ुलासा

Us Presidential Election 2024: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कभी अमेरिका में ‘अवैध’ तरीके से काम किया था। वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में बड़ों की इस बड़ी बात खुलासा किया गया है। उनके पास चार साल तक लाइसेंस नहीं था। ‘खुली सीमाओं’ के आलोचक ने 1995 में खुद नियमों का उल्लंघन किया।

नई दिल्लीOct 28, 2024 / 03:00 pm

M I Zahir

Elon Musk

Elon Musk

Us Presidential Election 2024 : अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump) और रिपब्लिकन पार्टी के लिए चुनाव प्रचार में जुटे अरबपति एलन मस्क ( Elon Musk ) को लेकर एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अपने कॅरियर के शुरुआती दौर में उन्होंने अमरीका में अवैध रूप से काम किया। वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिण अफ्रीकी मूल के मस्क ने 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉप आउट होकर अपनी पहली कंपनी जिप-2 के लिए चार साल काम किया। रिपोर्ट के मुताबिक उस दौरान मस्क के पास अमरीका में काम करने का वैध लाइसेंस नहीं था। बाद में कंपनी 30 करोड़ डॉलर में बिक गई।

स्टूडेंट वीज़ा खत्म होने के बाद भी अमेरिका में रहते हैं लोग

अखबार ने मस्क के दो पूर्व सहकर्मियों से बातचीत के आधार पर दावा किया कि उन्हें बाद में अमरीका में काम करने की इजाजत मिली। अमरीका में विदेशी छात्रों के लिए बने नियमों के मुताबिक एलन मस्क कॉलेज छोड़ कर किसी कंपनी के लिए काम नहीं कर सकते थे। छात्र वीजा (Student Viza) की अवधि खत्म होने के बावजूद लोगों का अमरीका में रुकना आम बात है। हालांकि यह अवैध है। खुद मस्क कई मौकों पर कह चुके हैं कि अमरीका में छात्र से आंत्रप्रेन्योर (Entrepreneur) तक का उनका सफर कानूनी तौर पर विवादास्पद कहा जा सकता है।

मेहनती और प्रतिभाशाली देश के लिए संपत्ति…

रिपोर्ट में मस्क के 2020 के एक पॉडकास्ट ( Podcast ) में दिए गए उस बयान का जिक्र किया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वे अमरीका में वैध तौर पर रह रहे थे। उन्हें तब सिर्फ छात्र के तौर पर देश में रहने का परमिट था और खर्च चलाने के लिए कुछ छोटे-मोटे काम ही वैध थे। मस्क ने एक्स पर पोस्ट में लिखा था, अगर कोई मेहनती, प्रतिभाशाली और ईमानदार है तो वह अमरीका के लिए संपत्ति है।

अप्रवासियों-शरणार्थियों के मुखर विरोधी

‘खुली सीमाओं’ के आलोचक मस्क सोशल मीडिया के अलावा सार्वजनिक तौर पर कई बार अप्रवासियों और शरणार्थियों के खिलाफ बयान दे चुके हैं। उन्होंने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ( Kamala Harris) पर आरोप लगाया कि वे अवैध आव्रजन के जरिए वोटरों का आयात कर रही हैं। अमरीका-मैक्सिको सीमा पर मैक्सिको के सैकड़ों लोगों के अमरीका आने के इंतजार को पिछले हफ्ते उन्होंने ‘सर्वनाश’ करार दिया था।

Hindi News / world / Elon Musk ने अमेरिका में किया ये ‘अवैध’ काम, हुआ सनसनीखेज़ ख़ुलासा

ट्रेंडिंग वीडियो