scriptEbrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत के बाद भारत समेत इन देशों में शोक घोषित.. | Ebrahim Raisi Death: Iran announces 5 days of mourning and Syria and Lebanon announce 3 days of mourning over death of Iranian President | Patrika News
विदेश

Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत के बाद भारत समेत इन देशों में शोक घोषित..

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत की वजह से 4 देशों में शोक घोषित कर दिया गया है।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 06:28 pm

Tanay Mishra

Ebrahim Raisi

Ebrahim Raisi

ईरान (Iran) के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Ebrahim Raisi) की रविवार, 19 मई को पूर्वी अजरबैज़ान प्रांत में एक हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई। इस हादसे में रायसी की तो मौत हुई ही, साथ ही उनके साथ हेलीकॉप्टर में बैठे अन्य 8 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ( Hossein Amir Abdollahian) भी शामिल थे। हालांकि हादसा होने के काफी देर बाद तक रेस्क्यू टीम ने सर्च ऑपरेशन जारी रखा, जिससे उन्हें हेलीकॉप्टर का मलबा मिल सके। लेकिन सभी को इस बात का अंदेशा था कि हेलीकॉप्टर क्रैश में कोई नहीं बचा। आज, सोमवार, 20 मई को हेलीकॉप्टर का मलबा भी मिल गया और इस बात की पुष्टि भी हो गई कि रायसी समेत सभी 9 लोगों की मौत हो गई। सभी मृतकों के शव भी बरामद हो गए। रायसी की मौत की वजह से 4 देशों में शोक घोषित कर दिया गया है।

इन 4 देशों में शोक किया घोषित

ईरान – ईरान में देश के राष्ट्रपति रायसी की मौत की वजह से 5 दिन के शोक की घोषणा की गई है।

भारत – भारत में भी रायसी की मौत की वजह से 1 दिन के शोक की घोषणा की गई है। भारत और ईरान के अच्छे संबंध हैं और हाल ही में दोनों देशों के बीच चाबहार बंदरगाह से जुडी व्यापरिक डील भी हुई थी जिससे भारत को काफी फायदा मिलेगा।

सीरिया सीरिया में रायसी की मौत की वजह से 3 दिन के शोक की घोषणा की गई है। ईरान और सीरिया के बीच अच्छे संबंधों की वजह से सीरिया ने रायसी के सम्मान में यह फैसला लिया है।

लेबनान – लेबनान में भी रायसी की मौत की वजह से 3 दिन के शोक की घोषणा की गई है। ईरान और लेबनान के बीच अच्छे संबंधों के चलते ही रायसी को श्रद्धांजलि देने के लिए लेबनान ने यह फैसला लिया है।

Hindi News/ world / Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मौत के बाद भारत समेत इन देशों में शोक घोषित..

ट्रेंडिंग वीडियो