scriptचीन पर नेहरू की नहीं, पटेल की नीति अपनाई जाएगी, पाकिस्तान से शर्तों पर बात नहीं होगी | EAM S. Jaishankar makes it clear about policies for China and Pakistan | Patrika News
विदेश

चीन पर नेहरू की नहीं, पटेल की नीति अपनाई जाएगी, पाकिस्तान से शर्तों पर बात नहीं होगी

S. Jaishankar On Policies For China & Pakistan: भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हाल ही में भारत की चीन और पाकिस्तान के लिए नीतियों पर दो टूक देते हुए एक बड़ा बयान दिया है। क्या कहा भारतीय विदेश मंत्री ने? आइए जानते हैं।

Jan 03, 2024 / 10:08 am

Tanay Mishra

s-jaishankar.jpg

EAM S. Jaishankar

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने हाल ही में एक इंटरव्यू में भारत (India) की चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) के लिए नीतियों पर दो टूक देते हुए सख्त बयान दिया। विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान सीमा पार से आतंकवाद के ज़रिए भारत पर बातचीत के लिए दवाब बनाने की कोशिश कर रहा है। जयशंकर ने कहा कि भारत पाकिस्तान से बात करने के लिए तैयार है लेकिन उसकी शर्तों पर नहीं। जयशंकर ने साफ कर दिया कि भारत अपनी शर्तों पर पाकिस्तान से बात करेगा।


चीन पर नेहरू की नहीं, पटेल की नीति अपनाई जाएगी

विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत-चीन के संबंधों को लेकर कहा, “जवाहर लाल नेहरू ने चाइना फस्र्ट की पॉलिसी पर काम किया। नेहरू और सरदार पटेल के बीच इस मुद्दे पर मतभेद रहा कि चीन को कैसे जवाब दिया जाए। हमारी सरकार चीन के साथ संबंधों में सरदार पटेल की यथार्थवाद की धारा के मुताबिक काम कर रही है।”

india-pakistan-china.jpg


भारत-कनाडा संबंधों पर भी दिया बयान

विदेश मंत्री ने भारत-कनाडा संबंधों पर बात करते हुए कहा, “कनाडा की राजनीति में खालिस्तानी ताकतों को बहुत जगह दी गई। उन्हें ऐसी गतिविधियों में शामिल होने की छूट मिली हुई है जिससे संबंधों को नुकसान पहुंच रहा है। मुझे नहीं लगता कि हम अपने विचार किसी पर थोप रहे हैं। हमें ज़्यादा प्रासंगिकता से देखा जाता है। हमें कई परिणामों को प्रभावित करने की क्षमता के रूप में देखा जाता है। विदेशी मीडिया में जो कुछ आता है, उसे अंतिम सत्य के तौर पर लेने की जरूरत नहीं है। इसके पीछे कई सारे मानक छिपे होते हैं।”

india_and_canada_flags.jpg


‘भारत’ शब्द पर न हो संकीर्ण बहस

‘भारत’ शब्द को लेकर चल रही बहस पर जयशंकर ने कहा, “कई मायनों में लोग बहस अपने संकीर्ण उद्देश्यों के लिए करते हैं। भारत शब्द पर संकीर्ण राजनीतिक या सांस्कृतिक बहस नहीं होनी चाहिए। अगर हम वास्तव में अगले 25 साल में ‘अमृत काल’ के लिए गंभीरता से तैयारी कर रहे हैं और विकसित भारत की बात कर रहे हैं, तो यह तभी संभव हो सकता है जब आप ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनें।”

यह भी पढ़ें

चीन में 4 हज़ार साल पुराने विशाल महल की हुई खोज

Hindi News/ world / चीन पर नेहरू की नहीं, पटेल की नीति अपनाई जाएगी, पाकिस्तान से शर्तों पर बात नहीं होगी

ट्रेंडिंग वीडियो