scriptDeath in Desert: तेलंगाना के एक व्यक्ति और उसके सहकर्मी की रेगिस्तान में ऐसे हुई मौत | Death in Desert Telangana Man, Colleague Die In Saudi Arabia Desert After Losing GPS Signal | Patrika News
विदेश

Death in Desert: तेलंगाना के एक व्यक्ति और उसके सहकर्मी की रेगिस्तान में ऐसे हुई मौत

Death in Desert: भारतीय हैदराबाद तेलंगाना के एक 27 वर्षीय व्यक्ति की सऊदी अरब के रुब अल खली रेगिस्तान में निर्जलीकरण और थकान से मृत्यु हो गई।

नई दिल्लीAug 25, 2024 / 11:09 am

M I Zahir

Telangana youth

Telangana youth

Death in Desert: जीपीएस सिग्नल खोने के बाद सऊदी अरब के रेगिस्तान में तेलंगाना के एक व्यक्ति और उसके सहकर्मी की मौत की घटना तब सामने आई जब शहजाद, एक सूडानी नागरिक के साथ, जीपीएस सिग्नल फेल होने के बाद रास्ता भटक गए।

रास्ता भटक गया

यह घटना तब सामने आई जब शहजाद, एक सूडानी नागरिक के साथ, जीपीएस सिग्नल फेल होने के बाद रास्ता भटक गया। शहजाद और उसके साथी के शव गुरुवार को मिले। तेलंगाना के करीमनगर निवासी मोहम्मद शहजाद खान, जो तीन साल से सऊदी अरब में एक दूरसंचार कंपनी में काम कर रहे थे, उन्होंने खुद को रेगिस्तान के उजाड़ और खतरनाक खाली क्वार्टर हिस्से में फंसा हुआ पाया, जो दुनिया के सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक है। यह 650 किलोमीटर तक फैली रब अल खली अपनी कठोर परिस्थितियों के लिए कुख्यात है और सऊदी अरब के दक्षिणी क्षेत्रों और पड़ोसी देशों तक फैली हुई है।

मोबाइल फोन की बैटरी खत्म

मामला और भी बदतर तब और भी बदतर हो गया,जब, शहजाद के मोबाइल फोन की बैटरी खत्म हो गई, जिससे दंपती मदद के लिए कॉल करने में असमर्थ हो गए। जैसे ही उनके वाहन का ईंधन खत्म हो गया, वे रेगिस्तान की चिलचिलाती गर्मी में बिना भोजन या पानी के फंसे रह गए। दोनों ने अत्यधिक तापमान में जीवित रहने के लिए संघर्ष किया, लेकिन गंभीर निर्जलीकरण और थकान के कारण दोनों की मृत्यु हो गई। चार दिन बाद गुरुवार को शहजाद और उसके साथी के शव रेत के टीलों में उनके वाहन के बगल में पड़े मिले।

रुब अल-ख़ाली रेगिस्तान

रुब अल-ख़ाली में रेत के टीले : एक परिचय

देश सऊदी अरब, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात, यमन
लंबाई 1,000 कि.मी. (621 मील)
चौड़ाई 500 कि.मी. (311 मील)
क्षेत्रफल 6,50,000 कि.मी.² (2,50,966 वर्ग मील)
बायोम रेगिस्तान
अरब प्रायद्वीप में रुब अल-ख़ाली की स्थिति
अरब प्रायद्वीप में रुब अल-ख़ाली की स्थिति

राजस्थान और मध्य प्रदेश को मिला कर

रुब अल-ख़ाली का मतलब ‘ख़ाली क्षेत्र’ होता है, यह दुनिया का सबसे बड़ा रेत का रेगिस्तान है (अधिकतर रेगिस्तानों में रेत, पत्थरों और पहाड़ों का मिश्रण होता है)। अरबी प्रायद्वीप का दक्षिणी एक-तिहाई इलाक़ा इसमें आता है, जिसमें अरब का अधिकार क्षेत्रफल तथा ओमान, संयुक्त अरब अमीरात व यमन के कुछ भाग शामिल हैं। इसका क्षेत्रफल लगभग 6,50,0000 वर्ग किमी है, यानि राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्यों को मिलाकर जितना बनता है।

सूखे नमक के मैदान

यह रेगिस्तान 1000 किमी लंबा और 500 किमी चौड़ा है। इसकी ऊँचाई 800 मीटर (2,600) से 0 मीटर (यानि समुद्रतल की ऊँचाई) के बीच रहती है। पूरे क्षेत्र पर रेत के टीले और हरसौंठ (जिप्सम) और छोटे कंकरों के मैदान हैं। रेगिस्तान के पूर्वी छोर पर अम्म अस-समीम जैसे इलाक़ों में कुछ सूखे नमक के मैदान हैं। यहाँ की रेत में फ़ेल्डस्पार मिश्रित है जिस से उसका रंग लाल लगता है। यह क्षेत्र ‘अति-शुष्क’ (hyper-arid) कहलाता है और वर्षभर में यहाँ 3 सेंटीमीटर से कम औसत बारिश पड़ती है। दिन का औसत तापमान 47°सेंटीग्रेड होता है, लेकिन कभी-कभी 56 °सेंटीग्रेड तक पहुँच जाता है।

Hindi News/ world / Death in Desert: तेलंगाना के एक व्यक्ति और उसके सहकर्मी की रेगिस्तान में ऐसे हुई मौत

ट्रेंडिंग वीडियो