scriptदुनिया की सबसे सुरक्षित कार में थे साइरस मिस्त्री: 7 एयरबैग्स, 5 स्टार रेटिंग, पिछली सीट के एयरबैग नहीं खुलने से हो गई एक्सीडेंट में मौत | Cyrus Mistry was in the world's safest car: 7 airbags, 5 star rating | Patrika News
विदेश

दुनिया की सबसे सुरक्षित कार में थे साइरस मिस्त्री: 7 एयरबैग्स, 5 स्टार रेटिंग, पिछली सीट के एयरबैग नहीं खुलने से हो गई एक्सीडेंट में मौत

सायरस मिस्त्री जिस Mercedes Benz GLC 220 D 4Matic प्रोग्रेसिव कार में सवार थे, वो 7 एयरबैग्स समेत नई तकनीक से लैस कई सेफ्टी फीचर्स मौजूद थी। इसके बावजूद डिवाइडर से टकराकर हुए हादसे में कार सवार लोगों की जान चली गई। ऐसे में इन सुरक्षा फीचर्स को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं, जिनका जबाव जांच के बाद मिल सकेगा। साइरस मिस्त्री की कार की 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल है। महाराष्ट्र के गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के डीजीपी को व्यापक जांच के आदेश दिए हैं।

Sep 05, 2022 / 09:18 am

Swatantra Jain

cyrus_death.jpg
देश के जाने-माने उद्योगपति और टाटा संस (Tata Sons) के पूर्व चेयरमैन 54 वर्षीय साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) का रविवार को भीषण सड़क हादसे में निधन हो गया। वे 54 वर्ष के थे। गुजरात के अहमदाबाद से मुंबई लौटते समय पालघर में उनकी लग्जरी कार डिवाइडर से टकरा गई। मर्सिडीज (Mercedes) की जिस कार से मिस्त्री सफर कर रहे थे, उसमें हाई क्लास सेफ्टी फीचर्स (Safty Featurs) मौजूद थे, लेकिन इसके बावजूद इस कार में उनका 4 सितंबर का सफर आखिरी सफर रहा।
पालघर के पास हुआ था हादसा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद से लौटते समय रविवार 4 सितंबर को दोपहर करीब 3.15 बजे मुंबई-अहमदाबाद नेशनल हाइवे (Mumbai-Ahamdabad NH) पर साइरस मिस्त्री की मर्सिडीज कार (MH 47 AB 6705) हादसे का शिकार हुई थी। यह हादसा महाराष्ट्र के पालघर के पास सूर्या नदी के पुल पर चरोटी के पास हुआ, जहां यह लग्जरी कार डिवाइडर से टकरा गई। कार में सवार महिला अनाहिता पंडोले ड्राइव कर रही थी, जो दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुई हैं। बताया जा रहा है कि ड्राइविंग के दौरान बैलेंस बिगड़ा और कार डिवाइडर से टकरा गई थी।जानकारी के मुताबिक, इस मर्सिडीज कार में साइरस मिस्त्री कार की पिछली सीट पर सवार थे, उनके बगल में जहांगीर पंडोले बैठे थे दोनों के एयरबैग नहीं खुले और उनकी मौत हो गई। जबकि कार चला रहीं डॉ अनाहिता पंडोले ड्राइव कर रहीं थी और उनके बगल में पैसेंजर सीट पर डेरियस पंडोले बैठे थे। जानकारी के मुताबिक, आगे की सीट के एयरबैग खुल गया था और दोनों की जान बच गई।
https://twitter.com/Dev_Fadnavis/status/1566393600883445760?ref_src=twsrc%5Etfw
मर्सडीज कार में थी Safty Featurs की भरमार

दिवंगत भारतीय कारोबारी साइरस मिस्त्री सेफ्टी फीचर्स की भरमार वाली Mercedes Benz GLC 220 D 4Matic प्रोग्रेसिव कार में सफर कर रहे थे। सबसे पहले बात करते हैं इस कार की सेफ्टी रेटिंग की, तो बता दें सेफ्टी क्रैश टेस्ट में NCAP ने इस कार को 5-स्टार रेटिंग दी है। 1950cc इंजन वाली इस कार में 7 एयरबैग्स (Airbags) दिए गए हैं। इनमें रियर पैसेंजर कर्टन एयरबैग, ड्राइवर फ्रंटल एयरबैग, फ्रंट पैसेंजर फ्रंट एयरबैग, ड्राइवर नी एयरबैग, ड्राइव साइड एयरबैग शामिल हैं। कार में Engine immobilizer, लेन वॉच कैमरा/साइड मिरर कैमरा दिया गया है।
पैसेंजर साइड सीट-बेल्ट रिमाइंडर फीचर भी हैं कार में

इसके अलावा अन्य सेफ्टी फीचर्स पर नजर डालें तो एएसआर/ट्रैक्शन कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, ऑटो-डिमिंग रियर-व्यू मिरर, डोर अजर वार्निंग से लेकर ISOFIX (चाइल्ड-सीट माउंट), सेंट्रल लॉक सिस्टम, Anti lock braking System (ABS), Blind Spot Detection, EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन वितरण), ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), EBA (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक असिस्ट), Traction Control System (TC/TCS), हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, पैसेंजर साइड सीट-बेल्ट रिमाइंडर जैसे तमाम बेहतरीन फीचर्स मौजूद हैं।
68 लाख रुपए की कार में सवार थे साइरस

Mercedes के डीजल वैरिएंट की ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में आने वाली इस 5 सीटर कार की कीमत भी ऊंची है। इस कार का टॉप मॉडल 67.99 लाख रुपये की रेंज में आता है और यह 17.6 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इन सारे अत्याधुनिक फीचर्स से लैस होने के बाद भी यह कार डिवाइडर से टकराकर बड़े हादसे का शिकार हो गई और इसमें देश के जाने-माने उद्योगपति की जान चली गई। इसके बाद इन तमाम सुरक्षा फीचर्स को लेकर सवाल खड़े होते हैं।हादसे के बाद खड़े हुए कई सवालजानकारी के मुताबिक, कार की पिछली सीट के एयरबैग्स हादसे के वक्त नहीं खुले थे, जिसके चलते मिस्त्री समेत दो की जान चली गई। हालांकि, इस हादसे के कार में मौजूद सुरक्षा फीचर्स को लेकर जो सवाल खड़े हो रहे हैं। उनमें क्या एयरबैग्स आखिर क्यों नहीं खुले थे? क्या सीट बेल्ट नहीं लगाई गई थीं या फिर सही से नहीं लगी थीं? क्या गाड़ी में मौजूद अन्य सेफ्टी फीचर्स सही ढंग से काम नहीं कर रहे थे? इस तरह के कई सवाल उठ रहे हैं। हालांकि, इन सारे सवालों के जबाव तो जांच के बाद ही सामने आ पाएंगे।
आगे की सीट पर बैठे दोनों सवार बचे, पीछे बैठने वालों की मौत

हादसे के घायलों में डॉ. दारायास पंडोल और डॉ. अनाहिता पंडोल शामिल हैं, उन्हें मल्टीपल फ्रैक्चर बताया जा रहा है। डॉक्टर का कहना है कि दोनों खतरे से बाहर हैं, लेकिन काफी चोट आई है। अस्पताल पहुंचे पारसी समाज के धर्मगुरु वडा दस्तूरजी का कहना है कि साइरस मिस्त्री का अवसान काफी दुखद है। बता दें, इस हादसे से पहले साइरस पवित्र धर्म स्थान उदवाड़ा पर गए थे। वह पारसी कम्युनिटी के लिए हमेशा दान देते रहे। रविवार को भी वह धार्मिक स्थान से दर्शन कर लौट रहे थे। हादसे को लेकर गुजरात के उदवाड़ा स्थित पारसी समुदाय के लोग शोक में डूब गए हैं। बता दें, उदवाड़ा पारसी समुदाय का बड़ा धार्मिक स्थल है। यहां अताश बेहराम (विजय की अग्नि) की पवित्र अग्नि है, जो ईरान से लाई गई थी। जब संजाण बंदरगाह की स्थापना की गई, तब पारसी इस अग्नि को यहां लाए थे। बाद में इसे उदवाड़ा में प्रतिष्ठित किया गया। उदवाड़ा की इस इमारत में अताश बेहराम को ईरानशाह भी कहा जाता है। अताश बेहराम विश्व की सबसे पुरानी पवित्र अग्नि मानी जाती है, जो सतत प्रज्ज्वलित है।
इसी साल हुई थी साइरस के पिता की मौत

धर्मगुरु ने कहा कि साइरस मिस्त्री ने इसी साल अपने पिता को खोया था। आज सुबह वह ईरानशा में दर्शन के लिए आए थे। उन्होंने कहा कि इस हादसे से पारसी समाज को बड़ा झटका लगा है। हम दुआ करते हैं कि उनके परिजन को इस दुख को सहन करने की हिम्मत मिले और साइरस मिस्त्री की आत्मा को शांति मिले। उन्होंने कहा कि साइरस मिस्त्री और उनके पिता समाज के लिए बड़े पैमाने पर दान देते थे।
https://twitter.com/narendramodi/status/1566393147348766721?ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम मोदी ने भी जताया शोक

मिस्त्री के निधन से पूरे उद्योग जगत में शोक की लहर है। पीएम मोदी ने भी मिस्त्री के निधन पर शोक जताया है। पीएम ने ट्वीट किया है कि साइरस मिस्त्री का असामयिक निधन स्तब्ध करने वाला है। वह एक होनहार व्यवसायी नेता थे जो भारत की आर्थिक शक्ति में विश्वास करते थे। उनका निधन वाणिज्य और उद्योग जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। उसके परिवार तथा मित्रों के लिए संवेदनाएं। उनकी आत्मा को शांति मिले।

Hindi News / world / दुनिया की सबसे सुरक्षित कार में थे साइरस मिस्त्री: 7 एयरबैग्स, 5 स्टार रेटिंग, पिछली सीट के एयरबैग नहीं खुलने से हो गई एक्सीडेंट में मौत

ट्रेंडिंग वीडियो