scriptInternational Day Of Yoga: संयुक्त राष्ट्र से लेकर अमेरिका तक करोड़ों लोगों ने एक साथ किया योग, देखें तस्वीरें   | Crores of people around the world did yoga on International Day Of Yoga | Patrika News
विदेश

International Day Of Yoga: संयुक्त राष्ट्र से लेकर अमेरिका तक करोड़ों लोगों ने एक साथ किया योग, देखें तस्वीरें  

International Day Of Yoga: इस साल संयुक्त राष्ट्र ने योग दिवस की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ रखा है। मुख्य कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के उत्तरी लॉन में हुआ जहां राजनयिक, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी और कर्मचारी और प्राचीन कला के प्रशंसकों ने एक साथ आसन किया।

नई दिल्लीJun 21, 2024 / 04:38 pm

Jyoti Sharma

International Day Of Yoga

International Day Of Yoga

International Day Of Yoga: दुनिया भर में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। जो भारत की सांस्कृतिक और पारंपरिक पद्धति को दुनिया भर में अपनाने की एक मिसाल पेश कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र (United States) से लेकर अमेरिका तक में योग दिवस की धूम मची हुई है। संयुक्त राष्ट्र में में 10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दुनिया भर से आए लोगों ने एक साथ योग किया और एकजुट करने वाली शक्ति का प्रदर्शन किया। इस साल संयुक्त राष्ट्र ने योग दिवस की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ रखा है। मुख्य कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के उत्तरी लॉन में हुआ जहां राजनयिक, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी और कर्मचारी और प्राचीन कला के प्रशंसकों ने एक साथ आसन किया। 
इस कार्यक्रम (International Day Of Yoga) में संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने भी हिस्सा लिया। इसके अलावा महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने वीडियो संदेश में सभी को संबोधित किया। 
तो वहीं अमेरिका में भी जगह-जगह योग का आय़ोजन किया गया। इसमें सबसे खास न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर (Times Square) का नजारा रहा। यहां पर एक साथ हजारों लोगों ने योग किया। यहां दिन भर के लिए योग उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। 

दिन भर के लिए हो रहा आयोजन

योग दिवस (International Day Of Yoga) को लेकर न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने कहा कि न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने, टाइम्स स्क्वायर एलायंस के साथ साझेदारी में, जून में न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर (Times Square) पर 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। “दिन भर चलने वाले योग उत्सव, जिसे ‘टाइम्स स्क्वायर पर संक्रांति’ के रूप में भी जाना जाता है, में सात योग सत्र आयोजित किए गए, जिसमें विभिन्न देशों के लगभग 10,000 लोगों ने भाग लिया, जो न्यूयॉर्क शहर और अमेरिका में योग के प्रति व्यापक उत्साह को दर्शाता है।” 

2014 में घोषित हुआ था अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में भारत के योग दिवस के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अपनाया गया था। आज अमेरिका, अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, ब्रिटेन समेत दुनिया भर के देशों में योग दिवस मनाया जा रहा है।

Hindi News/ world / International Day Of Yoga: संयुक्त राष्ट्र से लेकर अमेरिका तक करोड़ों लोगों ने एक साथ किया योग, देखें तस्वीरें  

ट्रेंडिंग वीडियो