scriptकोलंबिया जंक फूड लॉ बनाने वाला दुनिया का पहला देश बना, जानिए क्यों बनाना पड़ा ऐसा कानून? | Colombia makes Worlds First Junk Food Law to Stop Lifestyle Diseases | Patrika News
विदेश

कोलंबिया जंक फूड लॉ बनाने वाला दुनिया का पहला देश बना, जानिए क्यों बनाना पड़ा ऐसा कानून?

Worlds First Junk Food Law: कोलंबिया में कई वर्षों से जंक फूड को लेकर एक सख्त कानून बनाने को लेकर पिछले कई वर्षों से अभियान चलाया जा रहा था। अब सरकार ने जंक फूड को लेकर एक कानून बना दिया है। इस रिपोर्ट में पढ़िए कि इस कानून के तहत सरकार कौन सा कदम उठाने जा रही है?

Nov 12, 2023 / 06:55 pm

स्वतंत्र मिश्र

junk_food.jpg

Colombia Introduces World’s First Junk Food Law: आज पूरे देश में दिवाली मनाई जा रही है। लेकिन दिवाली का उत्सव मनाने के साथ ही लोग जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों यानी डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थायराइड आदि से पीड़ित लोग पिछले दो सप्ताह से यह सोच रहें कि हेल्दी दिवाली कैसे मनाई जाए? शायद जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से त्रस्त होकर ही कोलंबिया ने अपने लोगों को बचाने के लिए जंक फूड कानून वाला विधेयक पास कर दिया है। कोलंबिया इस तरह का कानून बनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। जाहिर सी बात है कि यह कानून दूसरे देशों के लिए नजीर बन गया और वे इससे प्रेरणा लेकर अपने-अपने यहां कानून बना सकते हैं।

दो वर्षों में 20 प्रतिशत तक लगने लगेगा टैक्स

कोलंबिया में अब अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड्स पर अतिरिक्त टैक्स लगाया जाएगा। जंक फूड लॉ बनाने से पहले कोलंबिया में कई वर्षों तक अभियान चलाया गया। कानून बन जाने के बाद चरणबद्ध तरीके से जंक फूड पर टैक्स लगाया जाएगा। फिलहाल जंक फूड पर 10 फीसदी का कर लगाया जा रहा है। अगले साल 15 फीसदी और 2025 तक इसे बढ़ाकर 20 फीसदी तक कर दिया जाएगा।
कोलंबिया में प्रति व्यक्ति नमक का उपभोग सर्वाधिक

कोलंबिया की एक वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट्स के अनुसार अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड्स जिसमें बहुत ज्यादा चीनी, नमक और सैचुरेटेड फैट्स को शामिल किया गया है। इनमें सॉसेज, जैम, जेली, प्यूरीज, सीजनिंग को भी शामिल किया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबिया के नागरिक औसतन 12 ग्राम नमक प्रतिदिन खाते हैं। नमक का यह उपयोग किसी लैटिन अमरीकी देश के तुलना में सर्वाधिक है। इतना ही नहीं, अगर दुनिया में प्रति व्यक्ति नमक के प्रतिदिन उपभोग को देखा जाए तो उसमें भी कोलंबियाई ही सबसे आगे हैं। नमक में शामिल सोडियम का उपभोग बहुत सारी बीमारियों को आमंत्रित करता है। उनमें उच्च रक्तचाप और मोटापा व अन्य बीमारियां हैं।

कोलंबिया मेलमैन स्कूल के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा किए गए एक रिसर्च के मुताबिक, अस्वास्थ्यकर भोजन के अत्यधिक उपभोग से गर्भावधि काल में भी कई तरह के जोखिम उत्पन्न हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबिया में खाद्य पदार्थों पर स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करने वाले तत्वों विशेषकर शुगर और सेचुरेटेड फैट्स के बारे में चेतावनी देना अनिवार्य कर दिया जाएगा और इस तरह की स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले फूड प्रोडक्ट्स पर टैक्स भी लगाया जाएगा।

Hindi News/ world / कोलंबिया जंक फूड लॉ बनाने वाला दुनिया का पहला देश बना, जानिए क्यों बनाना पड़ा ऐसा कानून?

ट्रेंडिंग वीडियो