scriptचीन ने फिर किया ताइवान बॉर्डर के पास सैन्याभ्यास, दोनों देशों में बढ़ी टेंशन | China launches military drills around Taiwan | Patrika News
विदेश

चीन ने फिर किया ताइवान बॉर्डर के पास सैन्याभ्यास, दोनों देशों में बढ़ी टेंशन

China-Taiwan Conflict: चीन ने आज एक बार फिर ताइवान बॉर्डर पर सैन्याभ्यास किया। चीन के इस कदम से दोनों देशों के बीच टेंशन बढ़ गई है।

Aug 19, 2023 / 11:38 am

Tanay Mishra

china_launches_military_drills_around_taiwan.jpg

China launches military drills around Taiwan

चीन (China) और ताइवान (Taiwan) के बीच लंबे समय से विवाद रहा है। दोनों देशों के बीच लंबे समय से चल रहे विवाद से दोनों देशों के बीच टेंशन भी रही है। हालांकि पिछले एक साल में चीन और ताइवान के बीच टेंशन और भी बढ़ी है। चीन से चल रही टेंशन के बीच ताइवान को अमेरिका (United States Of America) का समर्थन मिलने से भी चीन की नाराज़गी बढ़ी है। इसी टेंशन के बीच आज चीन ने कुछ ऐसा किया है जिससे दोनों देशों के बीच टेंशन और भी बढ़ गई है। चीन ने आज ताइवान बॉर्डर के पास एक बार फिर सैन्याभ्यास किया।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


पहला मौका नहीं

यह पहला मौका नहीं है जब चीन ने ताइवान के पास सैन्याभ्यास किया है। पिछले एक साल में चीन कई बार ऐसा कर चुका है। चीन के ऐसा करने को उसके ताइवान को घेरने की तैयारी भी बताया जाता है।

ताइवान को चेतावनी देने के लिए किया सैन्याभ्यास

चीन ने आज ताइवान को चेतावनी देने के लिए बॉर्डर के पास सैन्याभ्यास किया। ताइवान के उपराष्ट्रपति विलियम लाई (William Lai) हाल ही में अमेरिका दौरे पर गए थे, जिससे चीन की नाराज़गी बढ़ गई थी। चीन के आज किए गए सैन्याभ्यास का मकसद सैन्य जहाजों और फाइटर जेट्स के समन्वय और एयर-स्पेस के साथ ही सी-स्पेस पर भी नियंत्रण हासिल करने की उनकी क्षमता को प्रशिक्षित करना है।

ताइवान ने की चीन के सैन्याभ्यास की निंदा

ताइवान ने चीन के सैन्याभ्यास की निंदा की है। ताइवान ने चीन के इस कदम को तर्कहीन और उकसाने की हरकत बताया है। साथ ही ताइवान ने यह भी कहा है कि वह अपने देश की रक्षा के लिए उचित फोर्सेज़ तैनात करेगा और अपनी आज़ादी, डेमोक्रेसी और संप्रुभता की रक्षा करेगा।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

यह भी पढ़ें

मलेशिया में दर्दनाक हादसा, हाईवे पर प्राइवेट प्लेन क्रैश में 10 लोगों की मौत, देखें वीडियो

42 चाइनीज़ फाइटर जेट्स घुसे ताइवान के एयर-स्पेस में


ताइवान की डिफेंस मिनिस्ट्री ने जानकारी देते हुए बताया कि चीन के सैन्याभ्यास शुरू करने के बाद 42 चाइनीज़ फाइटर जेट्स ताइवान के एयर-स्पेस में घुसे। साथ ही 8 समुद्री जहाजों में भी चीन के सैन्याभ्यास में हिस्सा लिया।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


क्या है चीन और ताइवान के बीच विवाद की वजह?

दरअसल चीन और ताइवान 1949 में एक-दूसरे से अलग हो गए थे। तभी से ताइवान अपना स्वतंत्र अस्तित्व मानता है और खुद को एक स्वतंत्र देश बताता है। दूसरे कई देश भी ताइवान को एक स्वतंत्र देश मानते हैं। वहीं चीन इसका विरोध करता है और ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। दोनों देशों के बीच विवाद की यही वजह है।

यह भी पढ़ें

दो और चाइनीज़ हुए 60 किलो सोने की तस्करी के मामले में गिरफ्तार

Hindi News/ world / चीन ने फिर किया ताइवान बॉर्डर के पास सैन्याभ्यास, दोनों देशों में बढ़ी टेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो