scriptकनाडा ने शुरू की टोरंटो में चीनी पुलिस स्टेशनों की जांच, दुनियाभर में चीन ने खोले 54 अवैध पुलिस थाने | canadian-police-begin-investigation-chinese police stations | Patrika News
विदेश

कनाडा ने शुरू की टोरंटो में चीनी पुलिस स्टेशनों की जांच, दुनियाभर में चीन ने खोले 54 अवैध पुलिस थाने

यूरोप (Europe) स्थित मानवाधिकार संगठन सेफगार्ड डिफेंडर्स (Safeguard Defenders) ने सितंबर में दुनिया भर के प्रमुख शहरों में दर्जनों चीनी ‘पुलिस सर्विस स्टेशनों’ (police service stations) की मौजूदगी का खुलासा करते हुए एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसके बाद कनाडा (Canada) ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। अमेरिका, आयरलैंड और नीदरलैंड पहले से ही अपने यहां चीन के ऐसे ‘पुलिस थानों’ को लेकर सजग हैं। रिपोर्ट के अनुसार चीन दुनियाभर में ऐसे 54 पुलिस थाने खोल चुका है।

Nov 23, 2022 / 10:39 am

Amit Purohit

कनाडा ने शुरू की टोरंटो में चीनी 'पुलिस सेवा स्टेशनों' की जांच, दुनियाभर में चीन ने खोले 54 अवैध पुलिस थाने

Canada investigating Chinese ‘police’ stations in Greater Toronto Area, Canada

पिछले कई वर्षों से कनाडा और चीन में तनातनी चल रही है। हाल में कूटनीतिक तनाव सुर्खियों में आया था जब जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 summit) से अलग मुलाकात में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping)और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के बीच दोनों की बातचीत लीक होने को लेकर नोकझोंक हुई थी। इस बीच, अब कनाडा ने ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र (Greater Toronto Area) में चीन के अवैध ‘पुलिस थानों’ (illegal ‘police stations’) की जांच शुरू कर दी है। यूरोप स्थित मानवाधिकार संगठन सेफगार्ड डिफेंडर्स ने सितंबर में एक रिपोर्ट में बताया था कि ये ‘सर्विस स्टेशन’ कुछ चीनी नागरिकों या विदेश में उनके रिश्तेदारों पर आपराधिक मुकदमों का सामना करने के लिए चीन लौटने का दबाव बनाने के लिए खोले गए हैं।
चीन पर यह है आरोप
पुलिस स्टेशनों का उद्देश्य चीनी नागरिकों को चीन की न्याय प्रणाली का सामना करने के लिए घर लौटने के लिए मजबूर करना है। जून में, चीन के सार्वजनिक सुरक्षा उप-मंत्री डू हैंगवेई ने कहा कि पिछले साल सरकार ने 210,000 लोगों को टेलीकॉम धोखाधड़ी के आरोपों का सामना करने के लिए चीन लौटने को ‘मनाया’ था। एक मामले में, कनाडा में रहने वाले एक चीनी नागरिक पर सार्वजनिक धन में गबन के आरोपों का सामना करने के लिए चीन लौटने का दबाव डाला गया था। इन सर्विस सेंटर चीन के यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट की गतिविधियों से भी जोड़ा गया जो कि विदेशों में कम्युनिस्ट पार्टी के प्रचार—प्रसार करने वाला एक निकाय है।
अपनी सफाई में क्या कहता है चीन
विदेशों में पुलिस थाने खोलने के आरोपों से चीन इनकार करता आया है। चीन कहता है कि ये सेंटर देश के बाहर स्थानीय स्वयंसेवकों द्वारा चलाए जा रहे केंद्र हैं। इन्हें चीनी पुलिस अधिकारी नहीं चलाते। उद्देश्य चीनी नागरिकों को दस्तावेजों को नवीनीकृत करने और अन्य सेवाओं की पेशकश करने में मदद करना है। यह ऑफिस ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।
देशों के चुनाव भी प्रभावित कर रहा चीन
चीन की सरकार पूरी दुनिया में अवैध पुलिस चौकियां खोल रही है। पूरे कनाडा में फूजौ पब्लिक सिक्योरिटी ब्यूरो (PSB) से जुड़े अनौपचारिक पुलिस सर्विस स्टेशन स्थापित किए हैं। कम से कम तीन पुलिस स्टेशन ग्रेटर टोरंटो एरिया में स्थित हैं। यह भी आरोप है कि चीन कनाडा के चुनावों को भी प्रभावित कर रहा है।

Hindi News / world / कनाडा ने शुरू की टोरंटो में चीनी पुलिस स्टेशनों की जांच, दुनियाभर में चीन ने खोले 54 अवैध पुलिस थाने

ट्रेंडिंग वीडियो