scriptVladimir Putin की सीक्रेट लाइफ का बड़ा खुलासा,जानें दुनिया से कहां छुपा कर रखे हैं 2 बेटे | Vladimir Putin has 2 secret sons with gymnast who live life of luxury isolated from world | Patrika News
विदेश

Vladimir Putin की सीक्रेट लाइफ का बड़ा खुलासा,जानें दुनिया से कहां छुपा कर रखे हैं 2 बेटे

Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सीक्रेट लाइफ का
एक ऐसा पहलू सामने आया है, जिसे जान कर आप दंग रह जाएंगे।

नई दिल्लीSep 07, 2024 / 11:49 am

M I Zahir

Putin Secret life

Putin Secret life

Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के जीवन का एक खुलसा हुआ है कि उनके दो गुप्त बेटे हैं, जो एक भारी सुरक्षा वाले महल में विलासिता का एकांत जीवन जीते हैं।

आईपैड के साथ खेलते हैं

जानकारी के अनुसार नौ वर्षीय इवान (Ivan) और पांच वर्षीय व्लादिमीर जूनियर (Vladimir Jr), साल का अधिकतर समय मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में वाल्डाई झील के पास अपने पिता के विशाल महल में बिताते हैं।

खेलने का आनंद लेते हैं

डोजियर सेंटर का दावा है कि उनकी मां एलिना काबेवा (Alina Kabaeva) हैं, जो पूर्व ओलंपिक लयबद्ध जिमनास्ट हैं, जिनका व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)के साथ रिश्ता एक दशक से अधिक समय से रूस में एक खुला रहस्य है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों लड़के गवर्नेस, नैनी, शिक्षकों और क्रेमलिन फेडरल गार्ड के अधिकारियों से घिरे रहते हैं और एक विशाल लेगो सेट और एक आईपैड के साथ खेलने का आनंद लेते हैं।

केवल देर रात को ही देखते हैं

वाल्डाई निवास के एक कर्मचारी की मदद से संकलित इस रिपोर्ट में कहा गया है, “उन्हें ज्यादातर अकेले या वयस्कों के साथ खेलना पड़ता है।” “वे अपने माता-पिता को केवल देर रात को ही देखते हैं।” दो टट्टू, खरगोश और एक सेंट बर्नार्ड कुत्ता है जिसकी देखभाल क्रेमलिन के गार्ड करते हैं लेकिन वह परिवार के साथ रहता है।

मॉस्को में हुआ जन्म

माना जाता है कि दोनों बच्चे डिज्नी कार्टून से पुतिन को परेशान करते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इवान का जन्म वसंत 2015 में स्विस शहर लुगानो के संत मेटरनिटी क्लिनिक में हुआ था, जबकि व्लादिमीर जूनियर का जन्म वसंत 2019 में मॉस्को में हुआ था।

चीनी भाषा बोलते हैं

पुतिन ने कभी भी लड़कों का कोई सीधा संदर्भ नहीं दिया। हालांकि, इस सप्ताह उन्होंने साइबेरिया में स्कूली बच्चों से कहा कि, “मेरे परिवार के सदस्य, छोटे बच्चे, चीनी भाषा बोलते हैं।” माना जाता है कि वे अंग्रेजी और जर्मन भी सीख रहे हैं।

इवान की तस्वीरें मिलीं

डोजियर सेंटर ने कहा कि उसे इवान की तस्वीरें मिली हैं, लेकिन नैतिक कारणों से उन्हें प्रकाशित नहीं किया गया है। परिसर में, कर्मचारियों को मैदान छोड़ने की मनाही है, लेकिन उन्हें जिम और टेनिस कोर्ट का उपयोग करने की अनुमति है। प्रस्तावित वेतन £6,500 प्रति माह था। डोजियर सेंटर ने कहा कि टर्नओवर बहुत अधिक है।

कवर दस्तावेज़

पुतिन के बेटे सरकारी डेटाबेस में नहीं पाए जा सकते, बचपन से ही उनके पास कवर दस्तावेज़ हैं, जो ज़्यादातर जासूसों और राज्य संरक्षण में रहने वाले लोगों के लिए बनाए जाते हैं।

गवर्नेंस पढ़ाती हैं

रिपोर्ट में कहा गया है, “उनकी जन्म की तारीख केवल उनके निकटतम परिवार को ही पता है। वे नियमित उड़ानों में नहीं जाते, उनके पास अलग से विमान हैं।” “वे किंडरगार्टन या स्कूल नहीं जाते, उन्हें किराये पर ली गई गवर्नेंस पढ़ाती हैं। वे FSO की ओर से संरक्षित आवासों में रहते हैं, नौकाओं में यात्रा करते हैं और बख्तरबंद गाड़ियों की सवारी करते हैं।”

आलीशान आवास

फरवरी और मार्च में लड़के क्रास्नाया पोलियाना रिसॉर्ट के पास एक आलीशान आवास में चले जाते हैं, जहाँ वे स्कीइंग करना सीख रहे हैं। वे जुलाई और अगस्त आम तौर पर फिनलैंड की खाड़ी में, काला सागर तट पर और रूस की उत्तरी झीलों पर आलीशान नौकाओं में बिताते हैं। ये लड़के बख्तरबंद ट्रेन या निजी जेट से यात्रा करते हैं।

Hindi News/ world / Vladimir Putin की सीक्रेट लाइफ का बड़ा खुलासा,जानें दुनिया से कहां छुपा कर रखे हैं 2 बेटे

ट्रेंडिंग वीडियो