scriptबीज़िंग में बारिश ने तोड़ा 140 सालों का रिकॉर्ड, चीन की राजधानी में हाहाकार | Beijing rains break all records of past 140 years since record began | Patrika News
विदेश

बीज़िंग में बारिश ने तोड़ा 140 सालों का रिकॉर्ड, चीन की राजधानी में हाहाकार

Heavy Rain in Beijing Smashes Record: चीन की राजधानी बीज़िंग में इस समय तूफानी बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। बीज़िंग में बारिश इतनी जोरदार हो रही है कि इसने पुराने रिकॉर्ड को भी धो दिया है।

Aug 02, 2023 / 04:41 pm

Tanay Mishra

heavy_rains_in_beijing.jpg

Heavy rains in Beijing

दुनिया के कई देशों में इस समय बड़ी चर्चा का विषय है मौसम। कई देशों में लोग इस समय भीषण गर्मी से परेशान हैं, तो कई देशों में लोग भारी बारिश की मार झेल रहे हैं। मौसम के बारे में एक बात भी कही जाती है कि मौसम कब पलट जाए इस बारे में कोई भी कुछ भी नहीं का सकता । आजकल मौसम कभी भी बदल सकता है और इसके बदलने से परेशानी भी हो सकती है। मौसम में इस बदलाव की वजह से एक देश में मौसम चक्र में नियमितता नहीं रहती। इस समय दुनिया के कई देश भारी बारिश से परेशान हैं। इनमें चीन (China) भी शामिल है जिसकी राजधानी बीज़िंग (Baijing) में इस समय बारिश से लोगों का हाल खराब हो रहा है।


बीज़िंग में बारिश ने तोड़ा 140 सालों का रिकॉर्ड

बीज़िंग में तेज़ बारिश का आलम कुछ ऐसा है कि इसने पिछले 140 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 140 साल पहले ही इन रिकॉर्ड को रखना शुरू किया गया था और उसके बाद इतने सालों में यह पहला मौका ऐसा है कि जब बीज़िंग में इस कदर बारिश हुई है। चीन के मौसम विभाग के अनुसार पिछले 4 दिन में करीब 744.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो चांगपिंग के वांगजियायुआन जलाशय में हुई है। ऐसे में चीन के मौसम विभाग ने भी लोगों को इस भीषण बारिश से बचने की सलाह दी है। बीज़िंग के पास के अन्य इलाकों में भी बारिश की वजह से लोग हो रहे हैं। बीज़िंग के मौसम विभाग ने भी लोगों को इस भीषण बारिश से बचने की सलाह दी है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

इरिट्रिया में दो दिन में बैक-टू-बैक भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.6 और 4.7 रही तीव्रता

रुकने का नाम नहीं ले रही बारिश


बीज़िंग में भारी बारिश का कहर जारी है। शनिवार को शुरू हुई बारिश अभी भी जारी है और रुकने का नाम नहीं ले रही है। इससे कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालत पैदा हो गए हैं।

चीन की राजधानी में मूसलाधार बारिश से हाल बेहाल

चीन की राजधानी बीज़िंग में मूसलाधार बारिश से लोगों के हाल बेहाल हो रहे हैं। जगह-जगह पानी भर गया है और सड़कें जलमग्न हो गई है। यातायात व्यवस्था पूरी तरह से ठप्प हो गई है। ट्रेनें नहीं चल प् रही हैं। उड़ानें भी रद्द हो गई हैं। लोगों का बाहर जाना मुश्किल हो गया है। कई लोग रेलवे स्टेशनों पर फंस गए हैं जिन्हें हेलीकॉप्टर की मदद से राहत सामग्री पहुंचे जा रही है। लोगों को बचाने के लिए राहत कार्य जारी है। अब तक 1-8 लाख लोगों को एवैक्युएट करके सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

bejing_rainstorm.jpg


4 दिन में करीब 20 की मौत और 30 से ज़्यादा लापता

बीज़िंग में तूफानी बारिश का कहर इतना ज़्यादा है कि 4 दिन में ही करीब 20 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि कुछ लोग कह रहे हैं कि मरने वालों का आंकड़ा ज़्यादा भी हो सकता है। साथ ही इस बारिश की वजह से अब तक 30 से ज़्यादा लोग लापता हो चुके हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने बारिश की वजह से लापता हुए लोगों और फंसे हुए लोगों की पूरी मदद करने का आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ें= रूस ने यूक्रेन पर किया ड्रोन अटैक, ओडेसा के पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को पहुंचाया नुकसान

Hindi News/ world / बीज़िंग में बारिश ने तोड़ा 140 सालों का रिकॉर्ड, चीन की राजधानी में हाहाकार

ट्रेंडिंग वीडियो