scriptBangladesh unrest: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार में ये बड़ी हस्ती मुख्य सलाहकार बनने पर सहमत | Bangladesh unrest Nobel Laureate Muhammad Yunus agrees to be interim government's chief advisor | Patrika News
विदेश

Bangladesh unrest: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार में ये बड़ी हस्ती मुख्य सलाहकार बनने पर सहमत

Bangladesh unrest: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार बनने के लिए सहमत हो गए हैं।

नई दिल्लीAug 06, 2024 / 03:51 pm

M I Zahir

Bangladesh Government

Bangladesh Government

Bangladesh unrest: बांग्लादेश में छात्र प्रदर्शनकारियों के दबाव के बाद नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार की भूमिका स्वीकार कर ली है।

नाम का प्रस्ताव

यूनुस का फैसला स्टूडेंट्स अगेंस्ट डिस्क्रिमिनेशन ( SAD) के छात्रों द्वारा इस पद के लिए उनके नाम का प्रस्ताव करने के कुछ ही घंटों बाद आया है। द डेली स्टार की ओर से दिए गए एक बयान में कहा गया है कि छात्रों की ओर से संपर्क करने पर यूनुस शुरू में झिझक रहे थे। यूनुस ने कहा, “जब छात्रों की ओर से मुझसे संपर्क किया गया, तो पहले तो मैं सहमत नहीं हुआ। मैंने उनसे कहा कि मुझे बहुत सारा काम पूरा करना है, लेकिन छात्रों ने मुझसे बार-बार अनुरोध किया।”

व्यापक स्वीकार्यता

बांग्लादेश में शेख हसीना के तख्तापलट के बाद छात्रों ने व्यापक रूप से स्वीकृत व्यक्ति के रूप में यूनुस की वकालत करते हुए उनकी अंतरराष्ट्रीय ख्याति और प्रदर्शनकारियों की ओर से दिए गए बलिदान पर जोर दिया। उन्होंने जोर देकर कहा, “हमने फैसला किया है कि अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा जिसमें व्यापक स्वीकार्यता वाले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. मुहम्मद यूनुस मुख्य सलाहकार होंगे।”

मेरी भी कुछ जिम्मेदारी

यूनुस ने अपने फैसले पर विचार करते हुए कहा, “अगर छात्र इतना त्याग कर सकते हैं, अगर देश के लोग इतना बलिदान कर सकते हैं, तो मेरी भी कुछ जिम्मेदारी है। फिर मैंने छात्रों से कहा कि मैं जिम्मेदारी ले सकता हूं।” उन्होंने आगे छात्रों के प्रयासों को स्वीकार करते हुए कहा, “मैंने यह भी माना कि इन छात्रों ने इतना विरोध किया था, उन्हें इसके लिए इतनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी।”

बांग्लादेश लौटने की उम्मीद

वर्तमान में चिकित्सा उपचार और ओलंपिक समिति के निमंत्रण पर पेरिस की यात्रा के लिए विदेश में, यूनुस को अपनी नई भूमिका संभालने के लिए “जितनी जल्दी हो सके” बांग्लादेश लौटने की उम्मीद है।

Hindi News/ world / Bangladesh unrest: बांग्लादेश की अंतरिम सरकार में ये बड़ी हस्ती मुख्य सलाहकार बनने पर सहमत

ट्रेंडिंग वीडियो