scriptबांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, हेलीकॉप्टर में देश छोड़कर पहुंची भारत | Bangladesh PM Sheikh Hasina resigns | Patrika News
विदेश

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, हेलीकॉप्टर में देश छोड़कर पहुंची भारत

Sheikh Hasina Resigns: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने देश में बढ़ रहे विरोध प्रदर्शनों और दंगों के चलते आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

नई दिल्लीAug 05, 2024 / 06:25 pm

Tanay Mishra

Sheikh Hasina

Sheikh Hasina

बांग्लादेश (Bangladesh) की पीएम शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। देश भर में आरक्षण मुद्दे पर चल रहा विवाद अब बहुत ही ज़्यादा तूल पकड़ चुका है और इस वजह से बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन और दंगे काफी बढ़ गए हैं। इन दंगों की वजह से 300 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में शेख हसीना पर इस्तीफा देने का दबाव बनाया जा रहा था और आज उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

देश छोड़कर भागी

जानकारी के अनुसार शेख हसीना सेना के हेलीकॉप्टर में देश छोड़कर किसी सुरक्षित स्थान पर चली गई हैं। शेख हसीना के साथ उनकी बहन शेख रेहाना (Sheikh Rehana) भी उनके साथ गई है। बांग्लादेश में हालात काफी बिगड़ गए हैं और शेख हसीना को अपनी जान पर खतरा मंडराता हुआ दिख रहा था। इसी वजह से वह अपनी बहन के साथ देश छोड़कर चली गई है।


क्या भारत के लिए भरी है शेख हसीना ने उड़ान?

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार शेख हसीना ने अपनी बहन के साथ भारत (India) के लिए उड़ान भरी है। उन्होंने यह फैसला अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया है। हालांकि इस बात की अभी घोषणा नहीं हुई है कि शेख हसीना बांग्लादेश छोड़कर कहाँ गई हैं, लेकिन उनके हेलीकॉप्टर के भारतीय राज्य त्रिपुरा (Tripura) की राजधानी अगरतला (Agartala) में लैंड करने की जानकारी सामने आई है। गौर करने वाली बात यह भी है कि त्रिपुरा की बॉर्डर बांग्लादेश से लगती है। हालांकि अगरतला में लैंडिंग को सिर्फ अफवाह के तौर पर इसका इस्तेमाल किया गया। वास्तविक में शेख हसीना को ग़ाज़ियाबाद लाया गया है। गाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पर शेख हसीना का विमान लैंड कर गया है। हिंडन एयरबेस से शेख हसीना को दिल्ली (Delhi) लाया जाएगा।

पीएम आवास में घुसे प्रदर्शनकारी

बांग्लादेश में पीएम आवास को प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया है। इतना ही नहीं, प्रदर्शनकारी दरवाज़ें खोलकर पीएम आवास के अंदर तक घुस गए हैं।

देश में हो सकता है सैन्य शासन लागू

शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफा देने और बांग्लादेश छोड़ने के बाद देश में हालात और बिगड़ सकते हैं। साथ ही अब बांग्लादेश में तख्तापलट भी हो सकता है। ऐसे में बांग्लादेश के आर्मी चीफ वकार-उज़-ज़मान (Waker-uz-Zaman) देश में सैन्य सरकार का गठन कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार आर्मी चीफ ने ही शेख हसीना को इस्तीफा देकर देश छोड़ने के लिए अल्टीमेटम दिया था। आर्मी चीफ के अल्टीमेटम के 45 मिनट में ही शेख हसीना पीएम पद से इस्तीफा देकर देश छोड़कर भाग़ गई।

यह भी पढ़ें

खून की होली खेलने के लिए ईरान तैयार! मुख्य मस्जिद पर लाल झंडा फहराकर दी यह धमकी..


Hindi News/ world / बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दिया इस्तीफा, हेलीकॉप्टर में देश छोड़कर पहुंची भारत

ट्रेंडिंग वीडियो