scriptBangladesh Coup: शेख हसीना भारत पहुंचीं, सीमा पर हाई अलर्ट जारी | Bangladesh Coup Sheikh Hasina lands in India, high alert sounded at border | Patrika News
विदेश

Bangladesh Coup: शेख हसीना भारत पहुंचीं, सीमा पर हाई अलर्ट जारी

Bangladesh Coup: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इस्तीफा दे कर भारत पहुंच गई हैं। उधर भारत और बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

नई दिल्लीAug 05, 2024 / 04:54 pm

M I Zahir

Sheikh Hasina

Sheikh Hasina

Bangladesh Coup: बांग्लादेश के विरोध के बीच शेख हसीना भारत पहुंचीं। सीमा पार बढ़ती स्थिति के जवाब में सभी इकाइयों को सतर्क रहने का आदेश दिया गया है।

ड्यूटी पर तैनाती के निर्देश

बांग्लादेश में तख्तापलट होने और प्रधानमंत्री शेख हसीना इस्तीफा दे कर भारत आने पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने सभी फील्ड कमांडरों को ‘जमीन पर’ रहने और सभी कर्मचारियों को तुरंत सीमा ड्यूटी पर तैनात करने का निर्देश दिया है।

पश्चिम बंगाल में शरण मांगी

ऐतिहासिक अशांति के बीच बांग्लादेश की राजनेता शेख हसीना ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। रिपोर्टों में कहा गया है कि अवामी लीग राजनेता ने भारत के पश्चिम बंगाल में शरण मांगी है। इसलिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 4,096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अपनी सभी संरचनाओं में “हाई अलर्ट” जारी किया है।

विमान की निगरानी

अधिकारियों के हवाले से एएनआई के मुताबिक, भारतीय सुरक्षा एजेंसियां ​​बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमा से 10 किलोमीटर दूर से कॉल साइन AJAX1431 वाले C-130 विमान की निगरानी कर रही हैं और यह दिल्ली की ओर जा रहा है।

हसीना और कुछ सदस्य विमान में

एएनआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा माना जाता है कि शेख हसीना और उनके दल के कुछ सदस्य इस विमान में हैं। ध्यान रहे कि बांग्लादेश में हाल ही में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों में वृद्धि के बाद बीएसएफ को अलर्ट किया गया है, जिसके कारण बांग्लादेश सीमा पर तैनात कर्मियों की सभी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

बीएसएफ सीमा

भारत की पूर्वी सीमा की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार बीएसएफ पांच राज्यों को कवर करती है: पश्चिम बंगाल, 2,217 किलोमीटर की सीमा के साथ; त्रिपुरा (856 किमी); मेघालय (443 किमी); असम (262 किमी); और मिजोरम (318 किमी)।

महल पर धावा

उल्लेखनीय है कि शेख हसीना ने बांग्लादेश की पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं 76 वर्षीय शेख हसीना, जिन्होंने कभी बांग्लादेश को सैन्य शासन से बचाया था, उनका 15 साल का कार्यकाल सोमवार को अचानक समाप्त हो गया, जब प्रदर्शनकारियों ने ढाका में उनके महल पर धावा बोल दिया।

राजनीतिक दमन और मानवाधिकार प्रतिबंध

हसीना के लंबे नेतृत्व को महत्वपूर्ण आर्थिक विकास के साथ-साथ उनके सुरक्षा बलों के खिलाफ व्यापक राजनीतिक दमन और मानवाधिकार प्रतिबंधों की ओर से चिह्नित किया गया था।

ये भी पढ़े: भारत से वो 5 चीजें, जो सीख सकती है दुनिया, जान कर हैरान रह जाएंगे

Hindi News/ world / Bangladesh Coup: शेख हसीना भारत पहुंचीं, सीमा पर हाई अलर्ट जारी

ट्रेंडिंग वीडियो