scriptBangladesh Coup: पाकिस्तान के साथ ही भारत के इन पड़ोसी देशों में भी हुए तख्तापलट, जानिए | Bangladesh Coup: Along with Pakistan, coups took place in these neighboring countries of India too, know | Patrika News
विदेश

Bangladesh Coup: पाकिस्तान के साथ ही भारत के इन पड़ोसी देशों में भी हुए तख्तापलट, जानिए

Bangladesh Coup: पाकिस्तान सरकारों के तख्तापलट होने के लिए बदनाम है और अब इस देश से आजाद हुए पाकिस्तान में कई बार तख्तापलट हुआ है और आसपास के देशों में भी ऐसा हुआ है।

नई दिल्लीAug 05, 2024 / 07:17 pm

M I Zahir

Neighbour Country coup.

Neighbour Country coup.

Bangladesh Coup: बांग्लादेश की तरह पाकिस्तान, अफगानिस्तान, नेपाल व श्रीलंका में भी तख्तापलट हुए हैं।

पाकिस्तान में तख्तापलट

पाकिस्तान में मौलवी तमीज़ुद्दीन खान ने एक पैटर्न प्रदान किया जिसके तहत बाद में आवश्यकता के सिद्धांत का उपयोग कर निर्वाचित सरकारों के खिलाफ अधिक खुले सैन्य हस्तक्षेप को उचित ठहराया गया। इसके तहत सन 1958,1971 मेजर और कर्नल विद्रोह,1977 तख्तापलट (ऑपरेशन फेयर प्ले) और 1999 में तख्तापलट हुए।

नेपाल में तख्तापलट

बांग्लादेश की तरह नेपाल में तख्तापलट की शुरुआत 1 फरवरी को हुई, जब देश की सत्तारूढ़ पार्टी नेपाली कांग्रेस के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए सदस्यों को नेपाल के राजाज्ञानेंद्र ने पद से हटा दिया। वहीं 2006 में संसद को फिर से बहाल किया गया, जब राजा ने पूर्ण शक्ति छोड़ने पर सहमति जताई।
दुनिया भर में सरकारों का तख्तापलट : एक नजर।
दुनिया भर में सरकारों का तख्तापलट : एक नजर।

अफगानिस्तान में तख्तापलट

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के तख्तापलट की तरह अफगानिस्तान में सन 1973 में तख्तापलट हुआ, जिसे अफ़गानों ने 26 सरतान का तख्तापलट कहा जाता है और 26 सरतान 1352 की क्रांति के रूप में स्वयं घोषित किया जाता है, इसका नेतृत्व सेना ने किया था। वहीं 17 जुलाई 1973 को जनरल और राजकुमार मोहम्मद दाउद खान ने अपने चचेरे भाई, राजा मोहम्मद ज़हीर शाह के खिलाफ़ विद्रोह किया था।

श्रीलंका में तख्तापलट

बांग्लादेश की तरह श्रीलंका में सन 2022 में तख्तापलट हुआ। वहां तब राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे का आखिरी दाव विफल हो गया। बड़े भाई महिंदा राजपक्षे के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद अपने परिवार को बचाने में लगे गोटबाया ने रानिल विक्रमसिंघे को फिर से प्रधानमंत्री बनाया, लेकिन वह देश को वित्तीय संकट से उबारने में विफल रहे। इस दौरान जनता हिंसक रही।

Hindi News/ world / Bangladesh Coup: पाकिस्तान के साथ ही भारत के इन पड़ोसी देशों में भी हुए तख्तापलट, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो