scriptअमरीका में बर्फीले तूफान से 83 की मौत: 342 उड़ानें रद्द, 34 डिग्री तक गिरा तापमान | 83 killed due to snow storm in America: 342 flights cancelled | Patrika News
विदेश

अमरीका में बर्फीले तूफान से 83 की मौत: 342 उड़ानें रद्द, 34 डिग्री तक गिरा तापमान

आर्कटिक ब्लास्ट से उत्तर से दक्षिण-पूर्व अमरीका में भारी बर्फबारी हो रही है। बर्फीले तूफान से अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है। खराब मौसम के कारण रविवार को 342 उड़ानें रद्द रहीं और 570 उड़ानों में देर हुई।

Jan 22, 2024 / 10:00 am

Shaitan Prajapat

snow_storm_in_us89.jpg

Snow Storm In America : पूरा अमरीका इन दिनों बर्फीले तूफानों के चलते बेहद सर्द मौसम की जानलेवा स्थितियों से जूझ रहा है। कई राज्यों में तापमान माइनस 34 डिग्री सेल्सियस के नीचे तक आ चुका है। उत्तर में मोंटाना से लेकर दक्षिण पूर्व में फ्लोरिडा तक जमा देने वाली सर्दी से पानी की पाइप लाइन फटना और बर्फबारी-तूफान के चलते बिजल गुल होना के समाचार आ रहे हैं, जिससे लाखों अमरीकी पानी और बिजली के बिना रहने को मजबूर हैं। चरम मौसमी हालातों के चलते पूरे अमरीका में अब तक कम से कम 83 लोगों की जान जा चुकी है। मौसम विभाग ने आर्किटक ब्लास्ट के चलते कनाडा से आ रही ठंडी हवाओं के कारण फ्रास्टबाइट और हाइपरथर्मिया की चेतावनी देते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। हालांकि सर्दी के हालात पिछले से कम रहने की उम्मीद जताई गई है।


टेनेसी और ओरेगॉन में सबसे अधिक मौतें

सबसे अधिक मौतें अमरीकी प्रांत टेनेसी में उस समय रिपोर्ट की गई हैं, यहां बर्फबारी के चलते एक ट्रक फिसलते हुए ट्रेक्टर-ट्रेलर में टकरा गया। यहां अब तक मौसमी हालतों और इससे जुड़े हादसों के कारण 17 मौतें हुई हैं। सर्दी के भीषण हालतों को देखते हुए ओरेगॉन के गवर्नर ने आपातकाल की घोषणा कर दी है। यहां बर्फीली बारिश और शीतकालीन तूफान के हालातों के चलते पेड़ गिर गए हैं, बड़े पैमाने पर बिजली गुल हो गई है और कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है।

विंड चिलः फ्रॉस्ट बाइट और हाइपोथर्मिया

मौसम विभाग लगातार विंड चिल की चेतावनियां दे रहा है। बेहद कम तापमान और तेज हवा का मानव त्वचा पर क्या असर होता है, उसको समझाने के लिए इस शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। आशंका जाहिर की गई है कि आगे भी तापमान गिरा तो यह फ्रास्टबाइट और हाइपोथर्मिया के जानलेवा हालात पैदा कर सकता है। हाइपोथर्मिया तब होता है जब शरीर में संचित ऊर्जा ठंड से लड़ने में खत्म हो जाती है और शरीर का तापमान गिर जाता है। जो लोग लंबे समय तक बाहर रहते हैं, उनको विशेष तौर पर इसका जोखिम होता है। वहीं, फ्रास्टबाइट वह हालात हैं जब कुछ ही देर में खुली त्वचा के बाहरी हवा के संपर्क में आने पर वहां जलन और जख्म की आशंक बनी रहती है।

माइनस 34 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

पूर्वानुमान के अनुसार मिसौरी और कंसास में तापमान माइनस 26 डिग्री सेल्सियस और कनाडा की सीमा से लगते उत्तरी मैदानी राज्यों में तापमान माइनस 34 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। अमरीका के अधिकांश भागों में इन दिनों 2 से 10 इंच तक बर्फ गिर रही है, जबकि इंडियाना जैसे राज्य के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को 32 इंच तक बर्फ गिरी। राहत की बात ये है कि रविवार को देश के मध्य भाग में तापमान बढ़ने की उम्मीद जताई गई है। सोमवार तक आर्कटिक ब्लास्ट पूर्व की ओर तथा मध्य-अटलांटिक क्षेत्र में स्थानांतरित हो जाएगा।

342 उड़ानें रद्द

फ्लाइट अवेयर के अनुसार अमरीका में चरम मौसमी हालातों के चलते रविवार को 342 उड़ानें रद्द रहीं और 570 उड़ानों में देर हुई। गौरतलब है कि इस सप्ताह में अमरीका में 10 हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द हुई हैं।

न्यूयॉर्क में ब्लैक आइस की चेतावनी

न्यूयॉर्क, बॉल्टीमोर और वाशिंगटन में उम्मीद से ज्यादा बर्फबारी देखी जा रही है। न्यूयॉर्क के लोगों के सड़कों पर ब्लैक आइस की चेतावनी दी गई है। ब्लैक आइस एक प्रकार की ग्लेज है जो सड़कों, फुटपाथ पर जमा हो जाती है। प्रायः यह आसानी से दिखाई नहीं देती और नीचे सड़क साफ नजर आती है। ऐसे हालात अधिकांशतः सुबह के समय पैदा होते हैं। इसके कारण हादसों की आशंका बनी रहती है।

Hindi News / world / अमरीका में बर्फीले तूफान से 83 की मौत: 342 उड़ानें रद्द, 34 डिग्री तक गिरा तापमान

ट्रेंडिंग वीडियो